scriptकारोबारी भरोसा सूचकांक में तेज बढ़ोतरी, 4.8 फीसदी की बढ़ोतरी | Business confidence index up 4.8 percent in Q2 of this financial year | Patrika News

कारोबारी भरोसा सूचकांक में तेज बढ़ोतरी, 4.8 फीसदी की बढ़ोतरी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2018 07:30:22 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

भारती उद्योग परिसंघ की ओर से तिमाही बिजनेस आउटलुक सर्वेक्षण के 104वें संस्करण में यह बात कही गई है।

Business confidence index

कारोबारी भरोसा सूचकांक में तेज बढ़ोतरी, 4.8 फीसदी की बढ़ोतरी

नई दिल्ली। खपत और निजी निवेश में बढ़ोतरी की संभावना तथा कारोबारी माहौल में सुधार के दम पर चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कारोबारी भरोसा सूचकांक बढ़कर 64.9 हो गया है, जबकि इससे पिछली तिमाही में यह 60.1 रहा था। गत वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही से सूचकांक में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। हालांकि, जुलाई-सितंबर तिमाही में सबसे तेजी से सूचकांक बढ़ा है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की ओर से जारी सूचकांक के मुताबिक, करीब 64 फीसदी कारोबारियों का मानना है कि चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की विकास दर 6.5 से 7.5 फीसदी के बीच रहेगी और 65 फीसदी को चालू वित्त वर्ष में निजी निवेश में वृद्धि की उम्मीद दिख रही है।
कारोबारियों ने जताई ब्याज दर बढ़ने की आशंका

सीआईआई ने देश भर की कई बड़ी, मंझोली, लघु और सूक्ष्म कंपनियों से पूछे गए सवालों के जवाब के आधार पर तिमाही बिजनेस आउटलुक सर्वेक्षण का 104वां संस्करण जारी किया है। यह सूचकांक इसी सर्वेक्षण का हिस्सा है। सर्वेक्षण में शामिल 42 फीसदी कारोबारियों के मुताबिक रिजर्व बैंक अक्टूबर में होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में ब्याज दर बढ़ाने का निर्णय ले सकता है। अगले माह तीन से पांच अक्टूबर के बीच रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की चौथी द्विमासिक समीक्षा बैठक है।
जीएसटी को लेकर कारोबारियों में उत्साह

कारोबारियों में वस्तु एवं सेवा कर को लेकर उत्साह है। सर्वेक्षण में शामिल करीब 76 प्रतिशत कारोबारी अब कर भुगतान आसान मान रहे हैं जबकि 81 फीसदी का मानना है कि इस नई कर प्रणाली से पारदर्शिता आई है। करीब 60 फीसदी प्रतिभागियों ने 2018-19 के दौरान महंगाई दर चार से पांच फीसदी के बीच रहने का अनुमान जताया है। सर्वेक्षण के 64 फीसदी कारोबारियों ने जुलाई-सितंबर तिमाही में बिक्री में सुधार और 61 फीसदी ने नई मांग बढ़ने की संभावना व्यक्त की है। हालांकि, खुदरा कारोबारी अभी भी जीएसटी को लेकर असहज दिखाई दे रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो