लॉकडाउन के बाद भी जारी रहेगा work from home, 75 फीसदी TCS कर्मचारी करेंगे घर से काम

  • लॉकडाउन खत्म होगा Work From Home नहीं/
  • TCS वर्क फ्राम को लेकर कहै गंभीर
  • 2025 तक 75 फीसदी कर्मचारियों के घर से काम की योजना

By: Pragati Bajpai

Updated: 28 Apr 2020, 06:59 PM IST

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से न सिर्फ लोगों ने एक बार फिर से घर में रहना शुरू कर दिया है बल्कि कोरोना की वजह से मजबूरी में शुरू हुई बदलाव की कहानी आगे भी बढ़ेगी। कम से कम वर्क कल्चर के मामले में तो कोरोना जबरदस्त बदलाव लाने वाला है। दरअसल दिग्गज आईटी कंपनी TCS का कहना है कि वर्क फ्राम होम में लोगों की प्रोडक्टिविटी ऑफिस से ज्यादा होती है और इसके चलते कंपनी वर्क फ्राम होम ( Work From Home ) आगे भी उनकी कंपनी का हिस्सा बना रहेगा ।

जन धन अकाउंट और सेविंग में होता है बड़ा अंतर, न करें एक समझने की भूल

इतना ही नहीं एक मीडिया हाउस से बात करते हुए आईटी कंपनी टीसीएस ( TCS ) के सीओओ और कार्यकारी निदेशक एन गणपति सुब्रमण्यम ने कहा, 'वर्क फ्रॉम होम के दौरान हमारे कर्मचारी बेहतर प्रोडक्टिविटी दे रहे हैं और आने वाले समय में वर्क फ्रॉम होम हमारी कंपनी का अहम हिस्सा भी होगा।' इतना ही नहीं टीसीएस का मानना है कि 2025 तक उसके 75 फीसदी कर्मचारी घर से ही काम करेंगे। यानि अगले 5 सालों में कंपनी कुछ ऐसे प्लान बनाएगी कि सिर्फ 25% कर्मचारी ही दफ्तर में मौजूद हों।

मौजूदा वक्त में सभी IT कंपनियों कोविड-19 की वजह से लगभग 90 फीसदी कर्मचारी घर से ही काम कर रहे हैं और जिस तरह से काम के बदलाव में संकेत मिल रहे हैं, उसके बाद ज्यादा IT कंपनियां वर्क फ्रॉम होम के मॉडल पर काम कर रही हैं।

TCS में इस समय करीब साढ़े चार लाख कर्मचारी हैं। कंपनी के करीब 93% कर्मचारी घर बैठकर ग्लोबली अपनी सेवाएं दे रहे हैं। हां कोरोना के बाद कितने लोगों को ऑफिस बुलाना है इस पर अभी विचार चल रहा है। जिसके लिएं कंपनी को इंफ्रास्टक्चर और भी मजतबूत करना होगा क्योंकि कंपनी का ज्यादातर काम डेटाबैस होता है। आने वाले समय में ये WORK FROM HOME नॉर्मल माना जाएगा।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned