scriptकैट ने सरकार से की अपील, चीनी सामान पर लगाया जाए 500 फीसदी टैक्स | Cait appeals to govt, 500 percent tax on Chinese goods | Patrika News

कैट ने सरकार से की अपील, चीनी सामान पर लगाया जाए 500 फीसदी टैक्स

Published: Mar 17, 2019 08:07:46 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

कैट ने सरकार से चीनी सामान पर कार्रवाई करने की अपील की
कैट ने कहा, चीनी सामान पर लगाया जाए 500 फीसदी टैक्स
19 मार्च को देश के 1500 इलाकों में चीनी सामान की जलाई जाएगी होली

china products

कैट ने सरकार से की अपील, चीनी सामान पर लगाया जाए 500 फीसदी टैक्स

नई दिल्ली। जब से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन ने पाकिस्तानी आतंकी मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के विरोध में वीटो किया है। तब से देश में चीन के खिलाफ जबरदस्त माहौल पैदा हो गया है। कई व्यापारिक संगठानों ने चीनी सामान के बहिष्कार की बात कही है। वहीं खुदरा व्यापारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने भारत सरकार से अपीन की है कि चीन बड़ी संख्या में भारत में अपना सामान एक्सपोर्ट करता है। ऐसे में चीनी सामान पर 500 फीसदी टैक्स लगा देना चाहिए। आपको बता दें कि कैट 19 मार्च को चीनी सामान की होली जलाकर अपना विरोध दर्ज करेंगे।

चीनी सामान की गुणवक्ता की भी हो जांच
कैट ने सरकार से मांग की चीन के सामान के पर 500 फीसदी टैक्स लगाने के अलावा सामान की गुणवत्ता की भी जांच होना काफी जरूरी है। कैट ने कहा कि चीन से आने वाले सामान आम उपयोग के हैं और इनकी गुणवत्ता जांचने की कोई व्यवस्था नहीं है। यदि इनकी गुणवत्ता को परखा जाए तो हमारे स्वदेशी उत्पाद इनसे कहीं बेहतर साबित होंगे। उन्होंने कहा कि जिस तरह से चीन ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के साथ धोखा किया है, उसका सबक सिखाना काफी जरूरी है। भारत चीनी सामान का बड़ा मार्केट हैै ऐसे में चीनी सामान और उसके मार्केट पर चोट कर उसे सबक सिखाया जा सकता है।

19 मार्च को जलाई जाएगी होली
कैट ने यहां जारी एक बयान में कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के प्रस्ताव पर चीन ने एक बार फिर से वीटो का इस्तेमाल किया है। वह लगातार पाकिस्तान का साथ देता रहा है। कैट ने कहा कि इन्हीं कारणों से उसने 19 मार्च को चीनी सामान की होली जलाने का आह्वान किया है। दिल्ली में यह कार्यक्रम चीनी वस्तुओं के केंद्र सदर बाजार में होगा। देश में लगभग 1500 जगहों पर चीन के सामानों की होली जलाई जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो