scriptCar और Bike की कीमतों में इजाफा होने के आसार, जानिए इसके पीछे की वजह | Car And bike prices are expected to increase, know reason behind this | Patrika News

Car और Bike की कीमतों में इजाफा होने के आसार, जानिए इसके पीछे की वजह

Published: Aug 04, 2020 03:56:54 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

Domestic Steel Market में कीमतों में हो सकता है 10 से 12 फीसदी का इजाफा
Steel Prices कीमतों में इजाफे से कार और बाइक की कॉस्टिंग में होगी बढ़ोतरी

Car And bike prices are expected to increase, know reason behind this

Car And bike prices are expected to increase, know reason behind this

नई दिल्ली। कार और बाइक निर्माण ( Car and Bike Manufacturing ) में स्टील का अहम योगदान होता है। कार और बाइक का रेंज में होने के लिए स्टील की कीमतों ( Steel Prices ) का रेंज में होना काफी जरूरी है। जानकारी के अनुसार घरेलू बाजार में स्टील की कीमत में इजाफे ( Steel Price Increase ) की संभावनाओं के बीच कार और बाइक की कीमत में भी इजाफे के आसार बढ़ गए हैं। जानकारी के स्टील के दाम में 10 से फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। स्टील कंपनियों के ऑटो कंपनियों के साथ कांट्रैक्ट हो गए हैं तो कुछ के साथ जारी हैं।

यह भी पढ़ेंः- बीते पांच साल से PM Narendra Modi चला रहे थे Chinese App, अब किया Account बंद

अक्टूबर से शुरू होगा कांट्रैक्ट
मीडिया रिपोर्ट में आर्सेलर मित्तल निप्पान स्टील इंडिया के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, रंजन धर ने कहा कि कंपनी ने कुछ ऑटो के कंपनियों के साथ आधे साल के कांट्रैक्ट साइन कर लिए हैं। उनके अनुसार ऑटों सेक्टर में सुधार देखने को मिल रहा है। छोटी गाडिय़ों की डिमांड में इजाफा हो रहा है। लोग अपनी पर्सनल कार को प्रिफर कर रहे हैं, इसलिए डिमांड भी है। जानकारी के अनुसार आर्सेलर मित्तल निप्पान स्टील इंडिया ने अप्रैल से लेकर सितंबर तक का कांट्रैक्ट साइन किया है, लेकिन इसका क्रियान्वयन अक्टूबर से मार्च के दौरान देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः- Twitter पर लग सकता है 1900 करोड़ रुपए का जुर्माना, जानिए इसके पीछे की वजह

कंज्यूमर पर बढ़ेगा बोझ
रंजन धर के अनुसार स्टील कंपनियों ने ऑटो कंपनियों को पूरा फायदा नहीं दिया, जब अक्टूबर में कीमत कम हो गई थी। जिसका विरोध किया जा रहा है। कार कंपनी की मानें तो अगर स्टील की कीमत में इजाफा होता हैै तो इसका भार उन्हें कंज्यूमर पर ही डालना होगा। जो कि डिमांड में असर डालेगा। कार कंपनियों के अनुसार स्टील कंपनियां कम इंपोर्ट ड्यूटी का गलत फायदा ले रही हैं।

यह भी पढ़ेंः- Working Women को यहां मिल रहा है सबसे सस्ता Home Loan, जानिए कितनी हैं ब्याज दरें

कार निर्माण में इतना लगता है स्टील
जानकारी के अनुसार एक कार में औसतन 700 किलो स्टील का इस्तेमाल होता है, जो कार की कॉस्टिंग का 10 फीसदी है। अगर स्टील की कीमत में इजाफा हुआ तो असर कंज्यूमर पर देखने को मिलेगा। कीमत बढ़ेगी तो डिमांड कम होगी। आपको बता दें कि स्टील और ऑटो कंपनियों के बीच आधे साल का अनुबंध होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो