script

इंडियन रेलवे आैर आर्इआरसीटीसी के लिए बढ़ी मुश्किलें, सीसीआर्इ ने दिए जांच के आदेश

Published: Nov 13, 2018 03:22:56 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

र्इ-टिकटों की अधिक कीमत वसूलने को लेकर इंडियन रेलवे आैर आर्इआरसीटीसी की मुश्किलें बढ़ती हुर्इ दिखार्इ दे रही हैं। इस ममले में एक शिकायत पर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) दोनों के खिलाफ जांच के आदेश तक जारी कर दिए हैं।

IRCTC

इंडियन रेलवे आैर आर्इआरसीटीसी के लिए बढ़ी मुश्किलें, सीसीआर्इ ने दिए जांच के आदेश

नई दिल्ली। र्इ-टिकटों की अधिक कीमत वसूलने को लेकर इंडियन रेलवे आैर आर्इआरसीटीसी की मुश्किलें बढ़ती हुर्इ दिखार्इ दे रही हैं। इस ममले में एक शिकायत पर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) दोनों के खिलाफ जांच के आदेश तक जारी कर दिए हैं। यह शिकायत गुजरात स्थित अहमदाबाद के मीत शाह और राजकोट के आनंद रणपाड़ा ने आयोग से की है। जिस पर सीसीआर्इ जांच के आदेश दिए हैं।

शिकायतकर्ताआें ने लगाए आरोप
शिकायतकर्ताआें ने आरोप लगाया है कि रेलवे तथा आईआरसीटीसी दोनों ही वास्तविक आधार किराया पर पहुंचने के लिए किराए को 5 के गुणक में निकटतम ऊपरी अंक में तय करते हैं। इससे खासकर आॅनलाइन बुकिंग में रेल टिकट बिक्री के लिए बाजार में अनुचित शर्तें थोपी जाती हैं। जिसके बाद प्रतिस्पर्धा नियमों के उल्लंघन का मामला पाए जाने के बाद सीसीआई ने 9 नवंबर को अपने आदेश में जांच इकाई को मामले की जांच करने का आदेश दिए हैं। जांच में मामले से जुड़े लोगों की संभावित भूमिका की भी जांच की जाएगी।

आयोग का आदेश
प्रतिस्पर्धा आयोग ने कहा कि इस समय ऐसा लगता है कि प्रतिवादी (रेल मंत्रालय और आईआरसीटी) बिना यथोचित कारण के आॅनलाइन बुकिंग में वास्तविक किराए को ‘राउंड आफ’ करते हैं। शिकायत के अनुसार ग्राहक पूरी तरह रेल मंत्रालय और आईआरसीटीसी पर निर्भर है तथा उसके बाद उसके द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का कोई विकल्प नहीं है। हालांकि, दोनों इकाइयों ने कहा कि टिकट के मामले में खुदरा राशि लेने और देने से लेन-देन में लगने वाला समय बढ़ेगा। ऐसे में लेन-देन में लगने वाले समय में कमी लाने तथा यात्रियों को तीव्र सेवा देने के लिये किराये को ‘राउंड आफ’ करने का फैसला किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो