5 से 10 नवंबर तक चलेगा अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो, 150 देश लेंगे हिस्सा

  • 5 से 10 नवंबर तक होगा अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो
  • तकनीकों की संख्या पहले एक्सपो से अधिक

नई दिल्ली। दूसरा चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो 5 से 10 नवंबर तक चीन के शांगहाई में आयोजित होने जा रहा है। इस बार के एक्सपो में भाग लेने वाले उद्यमों का उत्साह पहले एक्सपो से कहीं ज्यादा बड़ा है। अनुमान है कि इस बार के एक्सपो में पहली बार प्रदर्शित नए उत्पादों और तकनीकों की संख्या पहले एक्सपो से भी बहुत अधिक होगी। जानकारी के अनुसार, दूसरे चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो में कुल सात प्रदर्शनी क्षेत्र हैं, जो सेवा व्यापार, मोटर वाहन, उपकरण, प्रौद्योगिकी जीवन, उच्च गुणवत्ता वाला जीवन, चिकित्सा उपकरण और स्वास्थ्य सेवा, खाद्य और कृषि उत्पाद संबंधी हैं। पहले एक्सपो की तुलना में इस बार के एक्सपो में वृद्ध सेवा संबंधी सामग्री जोड़ी गई है और साथ ही खुला प्रदर्शनी क्षेत्र, खुला चालक-रहित कार प्रदर्शनी क्षेत्र भी स्थापित किए गए हैं।

पहले एक्सपो में शामिल बहुराष्ट्रीय चिकित्सा और स्वास्थ्य कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के वैश्विक कार्यकारी समिति के उपाध्यक्ष जोकिन दुआटो ने कहा कि "पिछले कई दशकों में चीन का तेज आर्थिक विकास और प्राप्त उल्लेखनीय उपलब्धियां प्रेरणादायक हैं। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि इस महान आयु में हमने स्वस्थ चीन के निर्माण और चीनी जनता को स्वस्थ जीवन देने में हर संभव योगदान दिया है।"

फ्रांस की लोरियल कंपनी ने पहले एक्सपो में भाग लिया और साथ ही दूसरे एक्सपो में भी नामांकन कराया है। वर्तमान में चीन लोरियल कंपनी का दूसरा बड़ा बाजार है। 2018 में चीन में लोरियल कंपनी की 33 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है, जो पिछले 14 सालों में सबसे अधिक है। लोरियल चीन की उप महानिदेशक लान चेनचेन ने कहा कि "दूसरे एकस्पो में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ई-कॉमर्स जोड़े गये हैं, जो लोरियल जैसे उद्यमों के लिए बहुत ठोस हैं। हमें लगता है कि इस बार के एक्सपो में उद्यमों और बाजारों को कुछ अभिनव समाधान मिलेंगे।"

चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने बताया कि दूसरे चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो में 150 देशों व क्षेत्रों के 3000 से अधिक उद्यम भाग लेंगे, जिनमें विश्व की शीर्ष 500 कंपनियों और उद्योग के लीडर उद्यमों की संख्या पहले एक्सपो से कहीं अधिक है।

manish ranjan
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned