scriptCorona Impact : कोरोना की वजह से किराए में हुई कटौती, Property बेचने को मजबूर हैं लोग | corona impact : expats departure caused rental plunge upto 20 percent | Patrika News
कारोबार

Corona Impact : कोरोना की वजह से किराए में हुई कटौती, Property बेचने को मजबूर हैं लोग

कोरोना की वजह से कैश की किल्लत ( CASH Crisis ) इतनी बढ़ चुकी है कि बड़ी आलिशान संपत्तियों के मालिक अपनी संपत्ति बेचने पर मजबूर हैं
पॉश इलाकों में रहने वाले भी घर वापसी को हुए मजबूर

Jul 16, 2020 / 07:22 pm

Pragati Bajpai

rental plunge 

rental plunge 

नई दिल्ली: कोरोना ( coronavirus ) की वजह से हर कोई परेशान है। और बड़ी बात ये है कि अमीर गरीब हर एक की समस्या लगभग एक है। कहा जा रहा था कि कोरोना की वजह से प्रॉपर्टी के दाम कम होंगे जिसकी वजह से ये आपदा आशियाना खरीदने ( Home Buyers ) का सपना देखने वालों के लिए अवसर बन कर उभरेगा। लेकिन अब खबर मिल रही है कि कोरोना की वजह से कैश की किल्लत ( CASH Crisis ) इतनी बढ़ चुकी है कि बड़ी आलिशान संपत्तियों के मालिक अपनी संपत्ति बेचने पर मजबूर हैं। यहां तक की ऐसी जगहें जहां कोरोना से पहले लोगों को रहने के लिए मुश्किल से जगह मिलती थी आज उन जगहों पर रहने के लिए लोग नहीं है। Landlords को किराएदार नहीं मिल रही है।

Cashless Treatment बीमा धारकों ( Insurance Holder ) का हक, मना करने पर हॉस्पिटल पर लिया जाएगा एक्शन- IRDAI

कामकाजी लोगों ( Expats ) की घर वापसी ने बिगाड़ा खेल-

दरअसल प्रवासी मजदूरों की तरह ही विदेशों से भारत काम करने के लिए आए लोग कोरोना प्रकोप के चलते अपने अपने घर वापस जा चुके हैं ऐसे में पॉश इलाकों की बेहतरीन लोकेशन्स की इमारतें भी खाली हो चुकी है।

किराए में 25 फीसदी से ज्यादा की गिरावट ( rental plunge ) –

ब्रोकर्स का कहना है कि कोरोना में किराएदार मिलना इतना मुश्किल हो गया है कि कोरोना से पहले जो इमारत 3.5 लाख रुपए के किराए पर दी जा रही थी वो आज 2.5 लाख किराए पर भी बड़ी मुश्किल से उठ रही है। यानि की सीधे-सीधे किराए में 25-30 फीसदी की गिरावट ( rental plunge ) आ चुकी है।

ये हाल सिर्फ दिल्ली नहीं बल्कि पूर देश के मैट्रो सिटीज में लगभग यही हाल है।

बदल जाएगा Tenant profiles– मुंबई में लोग छोटे घरों में रहते हैं लेकिन कोरोना की वजह से work from home के चलते लोग बड़े घरों की जरूरत महसूस कर रहे हैं ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही लोगों में बड़े Kingsize घरों की डिमांड बढ़ जाएगी। Lawyer, bankers और corporate executives की तरफ से इस तरह की डिमांड आने की ज्यादा आशंका है।

इसकी बड़ी वजह ये भी है कि लोग किराया कम ( rental plunge ) होने की वजह से पॉश इलाकों में रहना अफोर्ड कर सकते हैं।

लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात ये भी है कि ये चेंज टेंपरेरी है क्योंकि जैसे ही कोरोना की वैक्सीन ( Corona Vaccine ) आएगी लोग वापस आने लगेंगे और फिर चीजें पहले जैसी हो जाएंगी ।

Home / Business / Corona Impact : कोरोना की वजह से किराए में हुई कटौती, Property बेचने को मजबूर हैं लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो