scriptकाउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट का अनुमान, वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में 2018 में पहली बार गिरावट | Counterpoint Report, first time global smartphone market fell in 2018 | Patrika News

काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट का अनुमान, वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में 2018 में पहली बार गिरावट

Published: Nov 09, 2018 10:29:45 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

कई सालों से लगातार बढ़ते रहने के बाद वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में एक ठहराव आ गया है और पहली बार साल 2018 में इसमें गिरावट दर्ज की जाएगी, जो एक फीसदी की होगी। काउंटरप्वाइंट रिसर्च ने यह जानकारी दी है।

Smartphone

काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट का अनुमान, वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में 2018 में पहली बार गिरावट

नई दिल्ली। कई सालों से लगातार बढ़ते रहने के बाद वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में एक ठहराव आ गया है और पहली बार साल 2018 में इसमें गिरावट दर्ज की जाएगी, जो एक फीसदी की होगी। काउंटरप्वाइंट रिसर्च ने यह जानकारी दी है। ताज्जुब की बात तो ये है कि भारत में इस बार फेस्टिव सीजन में आॅनलाइन प्लेटफाॅर्म के थ्रू सबसे ज्यादा बिक्री स्मार्टफोन की ही हुर्इ है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट में दावा
काउंटरप्वाइंट रिसर्च की नवीनतम स्मार्टफोन अनुमान रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2018 में स्मार्टफोन की वृद्धि दर नकारात्मक 1.3 फीसदी होगी, जो स्मार्टफोन के इतिहास में पहली बार हो रहा है और इसका बाजार साल-दर-साल सिकुड़ रहा है। साल 2017 की चौथी तिमाही से स्मार्टफोन की बाजार की वृद्धि दर नकारात्मक हो गई है और इस साल सितंबर तिमाही के साथ ही दिसंबर तिमाही में भी यह चलन बरकरार रहने का अनुमान लगाया गया है।

वैश्विक अर्थव्यवस्था में छाई मंदी
काउंटरप्वाइंट रिसर्च के शोध निदेशक टॉम कांग ने कहा, “नए स्मार्टफोन और स्मार्टफोन बदलने की मांग में कई बाजारों में संतृप्तता की स्थिति आ चुकी है।” कमजोर मांग के कई कारण हैं, सबसे प्रमुख वैश्विक अर्थव्यवस्था में छाई मंदी है और उभरते बाजारों की मुद्राओं के विनिमय दर में तेज उतार-चढ़ाव दर्ज की जा रही है, जिसमें लैटिन अमेरिका के देश शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया, “चीन-अमेरिका के बीच छिड़े व्यापार युद्ध से स्थिति और बिगड़ी है।” कांग ने कहा, “कुल मिलाकर, स्मार्टफोन के राजस्व में पिछले साल की तुलना में 9 फीसदी की वृद्धि होगी, जोकि साल 2017 की 7 फीसदी की वृद्धि दर से अधिक है।”

ट्रेंडिंग वीडियो