Domino's ने ग्राहकों को नहीं दिया GST कटौती का फायदा, सरकार ने थमाया नोटिस

Domino's ने ग्राहकों को नहीं दिया GST कटौती का फायदा, सरकार ने थमाया नोटिस

Manish Ranjan | Publish: Jul, 29 2018 09:48:50 AM (IST) | Updated: Jul, 29 2018 10:16:24 AM (IST) इंडस्‍ट्री

जीएसटी काउंसिल द्वारा पिछले दिनों कई वस्तुओं पर लगने वाले टैक्स में कटौती की गई है। जीएसटी काउंसिल के टैक्स में कटौती करने के बाद भी कंपनियां अपने ग्राहकों को इसका फायदा नहीं दे रही थी।

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल द्वारा पिछले दिनों कई वस्तुओं पर लगने वाले टैक्स में कटौती की गई है। जीएसटी काउंसिल के टैक्स में कटौती करने के बाद भी कंपनियां अपने ग्राहकों को इसका फायदा नहीं दे रही थी। जब टैक्स में बढ़ोतरी की जाती है तब तो कंपनियां दामों को बढ़ा देती हैं लेकिन टैक्स में कटौती होने पर भी दामों को कम नहीं करती। ऐसा ही कुछ डोमिनोज पिज्‍जा ने भी किया हैं। दरअसल डोमिनोज पिज्‍जा पर GST रेट कम होने के बाद भी ग्राहकों से पुराना दाम वसूलने के आरोप लगे हैं। इसलिए ही सरकार ने डोमिनोज पिज्‍जा को नोटिस जारी कर पूछा है की GST रेट कम किए जाने के बाद भी ग्राहकों से पुराना दाम क्यों वसूले जा रहे हैं।

 

 


डोमिनोज पर लगा आरोप

 

डोमिनोज देश की सबसे बड़ी पिज्जा रिटेल कंपनी है ऐसे में डोमिनोज पर ये आरोप लगने से डोमिनोज के ग्राहकों को झटका लगा है। एंटी प्रॉफिटियरिग अथॉरिटी को शिकायत मिली है कि जीएसटी परिषद ने पिछले साल नवंबर में सभी रेस्तरां में बिकने वाले फूड आयटमों पर टैक्स घटाकर पांच फीसदी कर दिया था लेकिन कंपनी ने सभी फूड प्रॉडक्ट्स के दाम नहीं घटाए थे। उसने चुनिंदा सामानों पर ही ग्राहकों को इसका फायदा दिया था। इसी शिकायत पर सुनवाई करते हुए डोमिनोज पिज्‍जा को नोटिस दिया गया हैं।

 

 


सरकार ने जारी किया नोटिस

 

भारत में डोमिनोज पिज्‍जा और डंकिंन डोनट्स फूड चेन को ऑपरेट करने वाली कंपनी जुब्लिएंट फूडवर्क्‍स लिमिटेड नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया हैं। डोमिनोज ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि कंपनी ने सारे फायदे ग्राहकों को दिए थे। उन्होंने यह भी बताया कि कंपनी को जांच रिपोर्ट की एक कॉपी मिली है। यह रिपोर्ट डायरेक्टर जनरल ऐंटी-प्रॉफिटीयरिंग ने नैशनल एंटी-प्रॉफिटीयरिंग अथॉरिटी को सौंपी थी। कंपनी ने सारे आरोपों को गलत बताते हुए कहा हमने जीएसटी रेट्स में हुए बदलाव का फायदा ग्राहकों को दिया हैं। हमने अपने ग्राहकों के साथ कोई धोखा-धड़ी नहीं की हैं। हम अपना पक्ष एनएए के सामने रखेगे।

 


मैकडोनाल्ड पर भी लग चूके है आरोप

 

बता दें कि पिछले साल जीएसटी काउंसिल ने 15 नवंबर 2017 को रेस्टोरेंट्स पर जीएसटी रेट 18 पर्सेंट से घटाकर 5 पर्सेंट कर दिया था। डोमिनोज के ज्‍यादातर आउटलेट मॉल, स्‍टोर या मार्केट्स में हैं। ऐसे में इनपर 5 फीसदी जीएसटी ही अप्‍लाई होगा। डोमिनोज से पहले मैकडोनाल्ड पर भी ये आरोप लग चूके हैं। इतना ही नही सरकार इससे पहले तकरीबन 15 रेस्‍टोरेंट्स को नोटिस जारी कर चूकी हैं। इन सभी रेस्‍टोरेंट्स ने जीएसटी रेट में कटौती होने के बाद भी दामों में कोई बदलाव नहीं किया हैं। कई रेस्‍टोरेंट्स पर तो यह आरोप लगा है की रेस्‍टोरेंट्स जीएसटी के नाम पर एक कप कॉफी के लिए 142 रुपए से ज्यादा वसूल रहे है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned