इन नियमों का पालन नहीं करने पर इ-काॅमर्स कंपनियों को भरना पड़ सकता है जुर्माना

उत्पादों के बारे में पूरी एंव सही जानकारी ने देने पर इ-काॅमर्स कंपनियों के खिलाफ कंज्यूमर अफेयर्स डिपार्टमेंट कड़ी कार्रवार्इ कर सकती है।

By: Ashutosh Verma

Published: 03 May 2018, 02:45 PM IST

नर्इ दिल्ली। कंज्यूमर अफेयर्स डिपार्टमेंट ने एक जनवरी से आॅनलाइन शाॅपिंग पर ग्राहकों को प्रोडक्ट्स के बारे में पूरी जानकारी देने को कहा था। लेकिन अब इसके पालन न करने पर सरकार इ-काॅमर्स कंपनियों के खिलाफ कार्रवार्इ किया जाएगा। इसे लेकर पहले की कुछ कंपनियों को कंज्यूमर अफेयर्स डिपार्टमेंट ने नोटिस भेजा है। लेकिन डिपार्टमेंट ने इन कंपनियों के नाम को लेकर कोर्इ खुलासा नहीं किया है।

Online Shopping

राज्यों को जारी किया गया एडवाइजरी

कंज्यूमर अफेयर्स डिपार्टमेंट ने कुछ कंपनियों को 24 अप्रैल को एक नोटिस भेजा है जिसमें उन्हें नियमाें को पालन करने के लिए कहा गया है। इनमें प्रोडक्ट के मैक्सिम रिटेल प्राइस (एमआरपी) आैर एक्सपाइरी डेट जैसे कुछ विवरण है। इसके साथ की उत्पाद निर्माता के बारे में भी जानकारी देना अनिवार्य है।इसके लिए राज्यों को भी एक एडवाइजरी जारी कर इन मामलों के जांच करने आैर नियमों का पालन न करने वाली कंपनियों के खिलाफ कार्रवार्इ करने को कहा गया है।

Online Shopping

नियमों का पालन नहीं करने पर देना होगा जुर्माना

डिपार्टमेंट के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक बहुत सारी कंपनियों ने नियमों का पालन करना शुरू कर दिया है। हालांकि इसके लिए डेडलाइन बीत चुकी है आैर उन्हें इसका पालन तुंरत शुरू कर देना चाहिए। अगर कोर्इ काॅमर्स साइट इसका उल्लंघन करता है तो इसके लिए उन्हें 2,000 रुपए से लेकर 50,000 तक का जुर्माना चुकाना पड़ सकता है। अगर कोर्इ कंपनी तीसरी बार उल्लंघन करती है तो उसे एक लाख रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके साथ ही कैद की भी सजा का प्रावधान है।

online shopping

क्या है नियम

बता दें कि ये नियम लीगल मेटरोलाॅजी (पैकेज्ड कमोडिटीज) अमेंडमेंट रूल्स, 2017 का हिस्सा है। इस नियम के तहत सभी उत्पाद पर निर्माण तिथि, एमआरपी आैर निर्माता का विवरण एक विशेष फाॅन्ट में होना जरूरी है। सभी इ-काॅमर्स कंपनियों को ये विवरण अपने प्लेटफाॅर्म पर भी दिखाना होगा। इन्हे सुनिश्चित करने के लिए सेलर्स के साथ भी काम करना होगा। हालांकि देश के कर्इ इ-काॅमर्स कंपनियों को इसपर कहना है कि वो इन नियमों का पालन कर रही है। आैर वो सेलर्स के साथ भी मिलकर इसपर काम कर रही है।

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned