scriptकेवल एक बार लगाएं 50 हजार रुपए, 10 साल तक होगी 1 लाख रुपए की कमाई | Earn 1 lakh rupee for 10 years by this business | Patrika News

केवल एक बार लगाएं 50 हजार रुपए, 10 साल तक होगी 1 लाख रुपए की कमाई

locationनई दिल्लीPublished: Apr 11, 2019 11:52:54 am

Submitted by:

manish ranjan

खेती के जरिए करें 1 लाख की इनकम
केवल एक बार 50 हजार रुपया लगाना होगा
10 साल तक होगी कमाई

money

केवल एक बार लगाएं 50 हजार रुपए, 10 साल तक होगी 1 लाख रुपए की कमाई

नई दिल्ली। क्या आपने कोई ऐसे बिजनेस के बारे में सुना है जिसमें केवल एक बार 50 हजार रुपया लगाने पर 10 साल तक 1 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई होती रहे। नहीं न तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे यह संभव है, और इसके लिए क्या करना होगा।
सहजन की खेती

दरअसल सहजन एक मेडिसिनल प्लांट है। जो कम लागत में तैयार हो जाता है। इस फसल की खासियत यह है कि इसकी एक बार बुवाई के बाद चार साल तक बुवाई नहीं करनी पड़ती है। इसे एक औषधि पौधा भी माना जाता है। सबसे खास बात यह है कि इसकी मार्केटिंग और निर्यात करना भी पहले के मुकाबले अब बेहद आसान हो गया है। जिस वजह से विदेशों में भी इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है।
ऐसे कमा सकते हैं 1 लाख रुपए

अगर आप एक एकड़ में सहजन की खेती करते हैं तो इसके लिए आपको करीब 1200 पौधे लगाने होंगे। जिसका खर्च करीब 50 हजार रुपया बैठेगा। बाजार के जानकारों के मुताबिक एक एकड़ में सहजन की उत्पादन करने पर आपको सालाना 1 लाख रुपए की कमाई होगी। आम तौर पर एक पेड़ 10 साल तक अच्‍छा उत्‍पादन करता है। इसलिए अगर आप एक बार पौधा लगाते हैं तो आप 10 साल तक इससे कमाई कर सकते हैं। आपको बता दें कि इसकी खेती सर्द इलाकों में करना ज्यादा फायदे का सौदा नहीं है। इसलिए आप इसकी खेती गर्म इलाकों में करें तो मुनाफा ज्यादा हो सकता है।
business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो