scriptडाक विभाग को लिखें चिट्ठी और कमाएं 50,000 रुपए | earn 50000 rupees from post office | Patrika News

डाक विभाग को लिखें चिट्ठी और कमाएं 50,000 रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Jun 19, 2018 05:55:33 pm

Submitted by:

manish ranjan

आइए जानते हैं इस प्रतियोगिता के बारें में और कैसे इस प्रतियोगिता से आपको 50,000 रुपए मिल सकता है।

Indian Rupee

डाक विभाग को लिखें चिट्ठी और कमाएं 50,000 रुपए

नई दिल्ली। एक जमाना ऐसा था जब चिट्ठियां ही संवाद करने का सबसे बड़ा साधन मानी जाती थी। लेकिन आज के डिजिटल दौर में अब शायद ही कोई किसी को चिट्ठी लिखता होगा। इसी को देखते हुए भारतीय डाक विभाग ने लोगों में पत्र लेखन की आदत डालने और इसे बढ़ावा देने के उद्देश्य से पूरे देश में ‘ढाई आखर’ नाम से पत्र लेखन प्रतियोगिता शुरू की है। आइए जानते हैं इस प्रतियोगिता के बारें में और कैसे इस प्रतियोगिता से आपको 50,000 रुपए मिल सकता है।
डाक विभाग की अनोखी मुहिम

डाक विभाग की ओर से आयोजित यह प्रतियोगिता रवींद्रनाथ ठाकुर द्वारा रचित ‘आमार देशेर माटी’ से प्रेरित ‘मेरे देश के नाम खत’ विषय पर होगी। दो वर्गों में आयोजित प्रतियोगिता के विजेताओं को नकद पुरस्कार दिया जाएगा। डाक विभाग के मुताबिक डाक सेवाओं की ओर लोगों का रुझान बढ़ाने के लिए विभाग ने राष्ट्रीय और प्रांतीय स्तर पर जूनियर और सीनियर वर्ग में पत्र लेखन प्रतियोगिता आयोजित की है।
50,000 रुपए का नकद इनाम
डाक विभाग की ओर से आयोजित इस प्रतियोगिता की जीतने वाले को राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम विजेता को 50 हजार, द्वितीय को 25 और तृतीय को 10 और प्रांतीय स्तर पर प्रथम को 25, द्वितीय को 15 और तृतीय विजेता को 10 हजार रुपये पुरस्कार दिया जाएगा।
30 सितंबर तक है समय

डाक विभाग कि यह प्रतियोगिता 15 जून से शुरु हो चुकी है जो 30 सितंबर तक चलेगी। इसके तहत मेरे देश के नाम खत लिखकर अंतर्देशीय या लिफाफे में डाक विभाग के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल उत्तराखंड के नाम डाक से भेजा जाना है।
ये हैं शर्तें

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए डाक विभाग ने आयु सीमा निर्धारित की है। जूनियर वर्ग में 18 वर्ष तक और सीनियर वर्ग में 18 वर्ष के ऊपर का कोई भी व्यक्ति प्रतियोगिता में भाग ले सकता है।
राष्ट्रीय और प्रांतीय स्तर पर दोनों वर्गों के प्रथम, द्वितीय और तृतीय विजेताओं को नकद पुरस्कार दिया जाएगा। प्रतियोगिता के तहत आने वाले पत्रों के लिए पोस्टआफिस में स्पेशल लेटर बाक्स लगाए जा रहे हैं। पत्र प्रधान डाकघर में भी स्वीकार किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो