scriptमहिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, अब रेलवे में मिलेगी ये खास सुविधा, सफर करना होगा आसान | easy for ladies to travel in railways because of this service | Patrika News

महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, अब रेलवे में मिलेगी ये खास सुविधा, सफर करना होगा आसान

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2018 01:13:45 pm

Submitted by:

manish ranjan

महिलाओं को बड़ी राहत देते हुए रेलवे बोर्ड ने एक सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर के लागू होने के बाद से कई महिलाओं के लिए रेलवे से सफर करना और भी आसान हो जाएगा।

नई दिल्ली। महिलाओं को बड़ी राहत देते हुए रेलवे बोर्ड ने एक सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर के लागू होने के बाद से कई महिलाओं के लिए रेलवे से सफर करना और भी आसान हो जाएगा क्योंकि इस सर्कुलर के अनुसार राजधानी, दुरंतो और सभी फुली एयर कंडीशंड ट्रेनों के एसी-3 टायर में अब महिलाओं के लिए 6 बर्थ रिजर्व रखे जाएंगे।

किन महिलाओं को मिलेगी सुविधा ?

ये रिजर्वेशन वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष की आयु से अधिक की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए एसी-3 टायर में हर बोगी में आवंटित नीचे की चार बर्थ के संयुक्त रिजर्वेशन के अतिरिक्त है। रेलवे का ये फैसला महिलाओं के लिए राहत भरा है क्योंकि इससे दिक्कतों का सामना कर रही तमाम महिलाओं को सुविधा मिलेगी।

रेलवे का ये फैसला महिलाओं के लिए राहत भरा

फिलहाल रेलवे हर ट्रेन के स्लीपर क्लास में वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष की आयु से अधिक उम्र वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए हर बोगी में नीचे की छह बर्थ और एसी-3 और एसी-2 टायर क्लास में हर बोगी में नीचे की तीन बर्थ संयुक्त रूप से रिजर्व्ड करता है। हर एक्सप्रेस ट्रेन में महिला यात्रियों को उनकी उम्र, अकेले यात्रा करने या समूह में यात्रा करने के आधार पर स्लीपर क्लास की छह बर्थ का आरक्षण देता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो