script

पत्रकारों की विश्वसनीयता तय करने के लिए अलग वेबसाइट बनाएंगे एलन मस्क

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2018 01:11:28 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

डिजिटल मीडिया का चलन बढ़ने के बाद आम पाठक यह नहीं तय कर पा रहा है कि कौन सी न्यूज सही है और कौन सी फेक।

Elon Musk

पत्रकारों की विश्वसनीयता तय करने के लिए अलग वेबसाइट बनाएंगे एलन मस्क

नई दिल्ली। आज दुनियाभर में फेक न्यूज से हर कोई परेशान है। डिजिटल मीडिया के बढ़ते चलन के बाद आम पाठक यह नहीं तय कर पा रहा है कि कौन सी न्यूज सही है और कौन सी फेक। दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमरीका के राष्ट्रपति से लेकर कई देशों के प्रमुख तक फेक न्यूज से परेशान है। इसके अलावा फेक न्यूज का सबसे ज्यादा असर कंपनियों पर पड़ता है। कई कंपनियों को फेक न्यूज के चलते अपने उत्पादों को लेकर सफाई तक देनी पड़ी है। इन फेक न्यूज से परेशान होकर रॉकेट्स, हाई-टेक कार, सुरंग, मस्तिष्क से जुड़े कंप्यूटर, कैंडी आदि को बनाने लासे स्पेस एक्स के सह-संस्थापक एलन मस्क ने एक विशेष प्रकार की अलग वेबसाइट बनाने की घोषणा की है। एलन मस्क ने ट्वीट कर कहा है कि यह वेबसाइट अलग-अलग पत्रकारों और समाचार संगठनों को उनकी सच्चाई के आधार पर विश्वसनीयता रेटिंग प्रदान करेगी।
https://twitter.com/elonmusk/status/999367582271422464?ref_src=twsrc%5Etfw
फेक न्यूज की बाढ़ सी आई : मस्क

एलन मस्क ने ट्वीट में कहा है कि आज फेक न्यूज की बाढ़ सी आ गई है। एेसे में इनकी पहचान करने के लिए एक मजबूत सिस्टम की जरूरत है। उन्होंने कहा कि एेसी मीडिया के खिलाफ खड़ा होना बेहद महत्वपूर्ण है जो आपको सच्चाई से दूर ले जाता है। मस्क ने कहा कि इस वेबसाइट के माध्यम से पाठक किसी भी लेख का मूल सत्य रेट कर सकते हैं। इसके अलावा इस साइट पर आम जनता को सभी पत्रकारों, संपादक और मीडिया संस्थान की विश्वसनीयता को स्कोर करने का मौका मिलेगी। इसके लिए मस्क ने प्रवदा कारपोरेशन नाम से कंपनी बनाई है।
ट्वीटर पर मिली शानदार प्रतिक्रियाएं

फेक न्यूज के खिलाफ एलन मस्क की ओर से शुरू की गई इस मुहिम को ट्वीटर पर शानदार प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं। कई यूजरों ने इस काम के लिए मस्क का उत्साह बढ़ाया है तो कई ने इसे एेतिहासिक कदम उठाया है। अर्थशास्त्र से जुड़े एक संवाददाता मार्क हैरिस ने ट्वीट कर कहा है कि एलन मस्क इससे भी कई बार एेसे विचार लेकर आए हैं लेकिन इस बार यह सब असली लगता है। मार्क ने कुछ सबूत पोस्ट करते हुए लिखा है कि वास्तव में ‘प्रवदा कॉर्प’ आ रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो