scriptफेसबुक, अमेजन और गूगल नहीं हैं नौकरी के लिए बेस्ट प्लेस, इस वेबसाईट ने जारी की लिस्ट | Facebook's ranking drops in best places to work list | Patrika News

फेसबुक, अमेजन और गूगल नहीं हैं नौकरी के लिए बेस्ट प्लेस, इस वेबसाईट ने जारी की लिस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 07, 2018 02:21:09 pm

Submitted by:

manish ranjan

फेसबुक, गूगल और अमेजन दुनिया की वो बड़ी कंपनियां हैं, जहां पर काम करना लगभग हर युवा का सपना है।

facebook

फेसबुक, अमेजन और गूगल नहीं हैं नौकरी के लिए बेस्ट प्लेस, इस वेबसाईट ने जारी की लिस्ट

नई दिल्ली। फेसबुक, गूगल और अमेजन दुनिया की वो बड़ी कंपनियां हैं, जहां पर काम करना लगभग हर युवा का सपना है। लेकिन हाल ही में आई ग्लासडोर वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार अब ये बड़ी-बड़ी कंपनियां नौकरी के लिए बेस्ट प्लेस नहीं रह गई हैं।

फेसबुक नहीं है नौकरी के लिए बेस्ट प्लेस

दरअसल कुछ दिनों पहले ग्लासडोर वेबसाइट ने टॉप-100 बेस्ट प्लेस टू वर्क की लिस्ट जारी की हैं। इस लिस्ट में फेसबुक पहले नबंर से खिसकर सीधे 7वें नंबर पर आ गया है। वहीं ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन टॉप-100 की लिस्ट में भी नहीं है। ग्लासडोर के कम्युनिटी एक्सपर्ट स्कॉट डोब्रोस्की के मुताबिक, फेसबुक में एम्प्लॉय सेटिस्फेक्शन लगातार गिरता जा रहा है। फेसबुक की रैंकिग गिरने के पीछे का सबसे बड़ा कारण लगातार हो रहे डेटा लीक को माना जा रहा है। फेसबुक के ज्यादातर कर्मचारी अब अपनी नौकरी छोड़ने की तैयारी कर रहे हैं और नए नौकरी तलाश रहे हैं। आपको बता दें कि फेसबुक की रेटिंग भी 5 से नीचे गिरकर 4.5 हो गई है। ऐसे में कर्मचारियों का कहना है कि 2015 के बाद ये पहली बार है जब फेसबुक की रेटिंग में इस तरह की गिरावट आई है।

चौथी बार कंपनी बनी नबंर वन

ग्लासडोर की 2019 की लिस्ट में बोस्टन की मैनेजमेंट कंसल्टिंग फर्म बेन एंड कंपनी पहले नंबर पर है। चौथी बार ऐसा हुआ है कि बेस्ट प्लेस टू वर्क लिस्ट में ये कंपनी पहले नबंर पर रही है। इससे पहले यह कंपनी 2012, 2014 और 2017 में भी पहले नंबर पर रह चुकी है। इस लिस्ट में दूसरे और तीसरे नबंर पर है जूम वीडियो कम्युनिकेशन और इन-एन-आउट बर्गर । तो वहीं इस लिस्ट में चौथे और पांचवे नबंर पर प्रोकोर टेक्नोलॉजीस और बोस्टन कन्सल्टिंग ग्रुप रही है।

गूगल की रैंकिग भी गिरी

बात अब अगर गूगल की जाए तो गूगल इस लिस्ट में फेसबुक से भी नीचे है। गूगल को इस लिस्ट 8वां स्थान मिला है। 100 कंपनियों की लिस्ट में इस बार 29 टेक कंपनियों को जगह मिली है जबकि पिछले साल 28 टेक कंपनियां ही इस लिस्ट में शामिल थीं। इसके साथ ही अमेरिकी मल्टीनेशनल कंपनी एचपी को पहली बार इस लिस्ट में शामिल किया है। ग्लासडोर की लिस्ट में एपल इस साल 71वें नंबर पर रही जबकि पिछले साल एपल 84वें नंबर पर थी। वहीं माइक्रोसॉफ्ट भी इस लिस्ट में 39वें नंबर से 34वें नंबर पर पहुंच गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो