scriptमार्क जकरबर्ग की बढ़ाई गई सुरक्षा, Facebook ने खर्च किए 140 करोड़ रुपए | facebook spent 140 crore rupee for zuckerberg personal security | Patrika News
कारोबार

मार्क जकरबर्ग की बढ़ाई गई सुरक्षा, Facebook ने खर्च किए 140 करोड़ रुपए

फेसबुक ने बढ़ाई जकरबर्ग की सुरक्षा
इस साल खर्च किए 2 करोड़ डॉलर (140 करोड़ रुपए)
पॉलिटिकल स्कैंडल्स के कारण बढ़ा खतरा

Apr 13, 2019 / 11:48 am

Shivani Sharma

mark zuckerberg

मार्क जकरबर्ग की बढ़ाई गई सुरक्षा, Facebook ने खर्च किए 140 करोड़ रुपए

नई दिल्ली। लोकसभा चुनावों के चलते फेसबुक पर बड़ी संख्या में पॉलिटिकल स्कैंडल्स सामने आ रहे हैं, जिसके बाद फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग ( Mark Zuckerberg ) के लिए खतरा काफी बढ़ गया है, जिसके बाद उनकी सिक्युरिटी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने 2 करोड़ डॉलर (140 करोड़ रुपए) खर्च किए हैं जोकि 2016 की तुलना में करीब 4 गुना ज्यादा हैं।


शुक्रवार को फेसबुक ने दी जानकारी

फेसबुक ( Facebook ) ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया था। कंपनी द्वारा रेग्युलेटरी फाइलिंग के माध्यम से दी गई जानकारी के मुताबिक 2018 में इसका कम्पन्सेशन काफी कम था, जिसको अब बढ़ा दिया गया है और अब यह 2.26 करोड़ डॉलर (158 करोड़ रुपए) हो गया है। वहीं, अगर हम साल 2017 की बात करें तो यह राशि तब 91 लाख डॉलर (63 करोड़ रुपए) थी।


2018 में मिले थे 1 करोड़ डॉलर

आपको बता दें कि जकरबर्ग को उनकी खुद की सुरक्षा के लिए साल 2018 में 1 करोड़ डॉलर मिले थे और साथ में 1 करोड़ डॉलर का प्री-टैक्स अलाउंस भी मिला था। इसमें ‘जुकरबर्ग और उनके परिवार की पर्सनल सिक्युरिटी से संबंधित अतिरिक्त कॉस्ट को भी कवर किया गया।’


इसलिए दी गई है करोड़ों की सुरक्षा

इसके साथ ही फेसबुक ने बताया कि जकरबर्ग को मिली हुई राशि में सिक्युरिटी कम्पन्सेशन के अलावा अन्य चीजें भी शामिल हैं। इसमें 2 करोड़ डॉलर में से 26 लाख डॉलर ‘प्राइवेट एयरक्राफ्ट के व्यक्तिगत इस्तेमाल पर आने वाली कॉस्ट से संबंधित है।’ इस फंड को जकरबर्ग को ‘घर और व्यक्तिगत ट्रैवल के दौरान’ सिक्युरिटी कवर देने के लिए इस्तेमाल किया जाएग।


फेसबुक और उसके एग्जीक्यूटिव्स को है खतरा

आपको बता दें कि आज के समय में फेसबुक एक बहुत बड़ा सिक्युरिटी ऑपरेशन है, जिसे विशेष यूजर्स की लोकेशन को ट्रैक करने के लिए जाना जाता है, जिससे फेसबुक और उसके एग्जीक्यूटिव्स को खतरा हो सकता है, जिसके कारण ही जकरबर्ग को ये खास सुरक्षा दी गई है। गौरतलब है कि पॉलिटिकल स्कैंडल सामने आने के बाद वर्ष 2018 में जुकरबर्ग के कम्पन्सेशन में भारी इजाफा किया गया है। इसको लेकर फेसबुक दुनिया भर की सरकारों के निशाने पर आ गई थी। जकरबर्ग को वर्ष 2017 और 2016 में इसके लिए क्रमशः 76 लाख डॉलर और 51 लाख डॉलर का फंड मिला था।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Business / मार्क जकरबर्ग की बढ़ाई गई सुरक्षा, Facebook ने खर्च किए 140 करोड़ रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो