scriptचुनावों में विज्ञापनों को लेकर फेसबुक ने कसी कमर, शुरू किया राजनीतिक विज्ञापनों का सत्यापन | facebook to verify all the political ads during election | Patrika News

चुनावों में विज्ञापनों को लेकर फेसबुक ने कसी कमर, शुरू किया राजनीतिक विज्ञापनों का सत्यापन

locationनई दिल्लीPublished: Dec 08, 2018 08:45:32 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

चुनाव के दौरान दुनिया भर में अपने मंच के दुरुपयोग को लेकर गहन जांच का सामना कर रही फेसबुक ने देश में 2019 में होनेवाले आम चुनाव से पहले विज्ञापन पारदर्शिता बढ़ाने और किसी विदेशी हस्तक्षेप के खिलाफ बचाव के नए कदम उठाने की घोषणा की है।

Facebook

चुनावों में विज्ञापनों को लेकर फेसबुक ने कसी कमर, शुरू किया राजनीतिक विज्ञापनों का सत्यापन

नर्इ दिल्ली। चुनाव के दौरान दुनिया भर में अपने मंच के दुरुपयोग को लेकर गहन जांच का सामना कर रही फेसबुक ने देश में 2019 में होनेवाले आम चुनाव से पहले विज्ञापन पारदर्शिता बढ़ाने और किसी विदेशी हस्तक्षेप के खिलाफ बचाव के नए कदम उठाने की घोषणा की है। सोशल नेटवर्किंग दिग्गज ने गुरुवार देर रात एक बयान में कहा कि भारत में फेसबुक पर राजनीतिक विज्ञापन देने के लिए पहले अपनी पहचान और लोकेशन की पुष्टि करनी होगी और विस्तृत जानकारी देनी होगी कि कौन यह विज्ञापन दे रहा है।


विज्ञापनों के प्रबंधन में बदलाव की जानकारी

फेसबुक की उत्पाद प्रबंधक सारा क्लार्क स्किफ ने कहा, “हम फेसबुक और इंस्टाग्राम पर विज्ञापनों के प्रबंधन में बड़ा बदलाव कर रहे हैं। हमने अमेरिका, ब्राजील और ब्रिटेन में यह बदलाव किया और भारत में राजनीतिक विज्ञापन के मामलों में पारदर्शिता लाने जा रहे हैं।”


विज्ञापन देने से पहले होगी पुष्टि

फेसबुक ने कहा कि पहचान और लोकेशन की पुष्टि में कई हफ्ते लग सकते हैं। इसलिए जो लोग अगले साल राजनीतिक विज्ञापन देने की योजना बना रहे हैं, उन्हें अभी से पुष्टि की प्रक्रिया में शामिल हो जाना चाहिए। इसके लिए उन्हें मोबाइल फोन या कंप्यूटर के माध्यम से पहचान और लोकेशन का सबूत देना होगा। स्किफ ने कहा, “इससे अगले साल जब वे राजनीतिक विज्ञापन चलाना चाहेंगे, तो इसमें देर नहीं लगेगी।”

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो