script

442 रुपये में दो केलेः होटल फेडरेशन ने दी सफाई, कहा – गैर-कानूनी नहीं 18 फीसदी जीएसटी वसूलना

locationनई दिल्लीPublished: Jul 31, 2019 06:53:17 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

फेडरेशन ऑफ होटल्स ने दी सफाई।
राहुल बोस ने ट्वीट कर दो केलों की कीमत 442 रुपये की जानकारी दी थी।
सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ था वीडियो।

Rahul Bose

नई दिल्ली। कुछ दिन पहले राहुल बोस ने अपने ट्विटर के माध्यम से जानकारी दी थी कि चंडीगढ़ में जेडब्ल्यू मैरएिट होटल में उन्हें 2 केलों की कीमत 442 रुपये चुकानी पड़ी थी। अब इस मामले में फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (FHRAI) ने अपनी सफाई दी है। FHRAI ने अपने एक बयान में कहा है कि दायरे में आने वाली वस्तुओं पर 18 फीसदी जीएसटी लगाना गैर-कानूनी नहीं है।

फेडरेशन ने कहा, “चेन होटल अलग-अलग शहरों में मौजूद हैं और इन होटल्स में एक ही कार्यशैली के तहत काम किया जाता है। हमें यह समझना होगा कि ये होटल्स सब्जियों व फलों की खरीद और बिक्री का काम नहीं करते हैं। लेकिन, इसकी सर्विस मुहैया कराते हैं, जिसमें फूड, बीवरेज से लेकर कई चीजें होती हैं।”

यह भी पढ़ें – कैग का खुलासा- अभी तक नहीं आसान नहीं हो सका है जीएसटी जमा करने का प्रोसेस

फेडरेशन ने अपने बयान में यह भी कहा कि दुकान से हम केला खरीद सकते हैं, लेकिन होटल में यह एक सर्विस है, जिसमें क्वालिटी, प्लेट, कटलरी, सैनिटाइजेशन, लग्जरी समेत चीजों को ऑफर किया जाता है। फेडरेशन के उपाध्यक्ष बख्शीश सिंह कोहली ने कहा कि रोड के किनारे पर आपको 10 रुपये में कॉफी मिल जाती है, लेकिन एक लग्जरी होटल में इसकी कीमत 250 रुपये होती है।

हालांकि, इस फेडरेशन ने अपने सभी सदस्य होटल्स को एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें उसने कहा है कि इस तरह के मामलों को वे सतर्कतापूर्ण हैंडल करें। हमारी मौजूदा, चिंता ये थी कि हम इस परेशानी को समय पर सुलझा लें। हम नहीं चाहते कि हमारे गेस्ट के सामने कुछ ऐसा वाकया हो कि उन्हें परेशानी हो।

यह भी पढ़ें – सुभाष गर्ग की जगह लेंगे राजीव कुमार, नए वित्त सचिव पद हुए नियुक्त

https://twitter.com/JWMarriottChd?ref_src=twsrc%5Etfw

बता दें कि 22 जुलाई को ही राहुल बोस ने इस वीडियो को अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किया था, जिसके बाद नेचर्स बास्केट, पिज्जा हट, रिलायंस स्मार्ट, ताज सांताक्रुज और ओयोरूम्स जैसे कई सोशल मीडिया पर कई ततह के मीम्स शेयर किये। यहां तक की आम लोगों की भी ऐसी प्रतिक्रिया मिली, जिसे देखकर आपको भी हंसी आ जाये।

 

ट्रेंडिंग वीडियो