scriptफ्लिपकार्ट ने वापस लिए 18 लाख शेयर, अब आसानी से होगा वॉलमार्ट से सौदा | flipkart buyback 18 lacs shares from investors | Patrika News

फ्लिपकार्ट ने वापस लिए 18 लाख शेयर, अब आसानी से होगा वॉलमार्ट से सौदा

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2018 01:24:54 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

वॉलमार्ट से सौदेबाजी को पूरा करने की दिशा में देश की दिग्गज इ-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने एक और कदम आगे बढ़ा दिया है।

Flipkart Amazon Deal
नई दिल्ली। वॉलमार्ट से सौदेबाजी को पूरा करने की दिशा में देश की दिग्गज इ-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने एक और कदम आगे बढ़ा दिया है। फ्लिपकार्ट ने अपने निवेशकों से शेयर वापस लेने की एक और प्रक्रिया पूरी कर ली है। जानकारी के अनुसार कंपनी ने हाल ही में 350 मिलियन डॉलर के शेयर वापस लिए हैं। इन शेयरों की भारतीय रुपयों में कीमत 2275 करोड़ रुपए है। चेन्नई के एक बिजनेस इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म ने सिंगापुर के एकाउंटिंग एंड कॉरपोरेट रेग्युलेटरी अथॉरिटी (एसीआरए) के हवाले से कहा है कि कंपनी ने करीब 18 लाख प्रिफ्रेंशियल शेयर खरीदे हैं। बिजनेस इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म के अनुसार फ्लिपकार्ट ने यह शेयर टाइगर ग्लोबल, एसेल और नैस्पर्स से खरीदे हैं।
सौदेबाजी में मिलेगी मदद

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि फ्लिपकार्ट की ओर से शेयर खरीदने से उसे अब वालमार्ट से सौदेबाजी में मदद मिलेगी। विशेषज्ञों के अनुसार फ्लिपकार्ट ने जिन निवेशकों से शेयर खरीदे हैं वे कंपनी में अहम भूमिका निभाते थे। अब इन शेयरों को खरीदने के बाद फ्लिपकार्ट वॉलमार्ट से अपने लिए अनुकूल सौदबाजी कर सकेगी। इन शेयरों के खरीदने के बाद कंपनी वॉलमार्ट से ऊंची दरों के लिए सौदेबाजी कर सकेगी।
फ्लिपकार्ट के जरिए भारत के बाजार पर कब्जा जमाना चाहती है वॉलमार्ट

भारत आज दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में शुमार है। दुनिया की सभी कंपनियां भारत में व्यापार के जरिए इस बाजार पर कब्जा जमाना चाहती हैं। फ्लिपकार्ट भारत की प्रमुख इ-कॉमर्स कंपनियों में शुमार है। एेसे में अमरीका की दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट फ्लिपकार्ट के जरिए भारत के बाजार में पैठ जमाना चाहती है। इस सौदेबाजी के साथ ही वॉलमार्ट अमरीका में अमेजन के हाथों मिली हार का बदला भी लेना चाहती है।
अमेजन ने चली नई चाल

फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट में चल रही सौदेबाजी के बीच अमेजन ने भी इस डील को रोकने के लिए नई चाल चली है। वॉलमार्ट की ओर से 55 फीसदी शेयर खरीदने के बीच अमेजन ने 60 फीसदी शेयर खरीदने का ऑफर दिया है। माना जा रहा है कि अमेजन ने यह ऑफर वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट के बीच चल रही सौदेबाजी को रोकने के लिए दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो