scriptग्राहकों के सामान लौटाने से परेशान फ्लिपकार्ट ने उठाया ये कदम | flipkart to make quality assurance for sellers | Patrika News
कारोबार

ग्राहकों के सामान लौटाने से परेशान फ्लिपकार्ट ने उठाया ये कदम

करीब 30 फीसदी लोग प्रोडक्ट की क्वालिटी से असंतुष्ट होकर सामान वापस लौटा रहे हैं।

नई दिल्लीMay 20, 2018 / 08:55 am

Ashutosh Verma

Flipkart

ग्राहकों के सामान लौटाने से परेशान फ्लिपकार्ट ने उठाया ये कदम

नर्इ दिल्ली। जितनी तेजी से देश में र्इ-काॅमर्स का व्यापार बढ़ रहा है उतनी है तेजी से इन कंपनियों को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। करीब 30 फीसदी लोग प्रोडक्ट की क्वालिटी से असंतुष्ट होकर सामान वापस लौटा रहे हैं। इसी को देखते देश की एक बड़ी र्इ-काॅमर्स कंपनी ने इस समस्या से निपटने की तैयारी कर ली है। फ्लिपकार्ट सामानों की क्वालिटी चेक करने के लिए सेलर्स के यहां आैचक निरीक्षण करने का फैसला लिया है।


फ्लिपकार्ट ने सेलर्स को भेज मेल

इसको लेकर कंपनी ने अपने सभी सेलर्स को एक र्इ-मेल भेजा है। मेल में कंपनी ने सेलर्स को सूचित किया है कि यदि वे आॅडिट में पास नहीं होते तो उन्हें प्लेटफाॅर्म से बाहर किया जा सकता है। इसके साथ ही वो अपना एश्योरर्ड बैच (चुनिंदा उत्पाद पर मिलने वाला क्वाॅलिटी आैर स्पीड बैच) भी खाे देंगे।


सेलर्स के राजस्व में भी घाटा

फ्लिपकार्ट अपने प्लेटफाॅर्म पर मिलने वाले उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाकर आने वाले एक साल में इस रेट को घटाकर 10-15 फीसदी तक करने का लक्ष्य रखा है। हालांकि फ्लिपकार्ट ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि उसका मौजूदा रिटर्न रेट क्या है। लेकिन देश के र्इ-काॅमर्स इंडस्ट्री के लिए ये एक बड़ी चुनौती है। कंपनी के साथ-साथ सेलर्स के राजस्व को भी घाटे का सामना करना पड़ रहा है।


सबसे अधिक कैंसिलेशन फैशन कैटेगरी में

रेडसीर कंसल्टिंग के मुताबिक, ग्राहक सबसे अधिक रिटर्न आैर कैंसिलेशन फैशन कैटेगरी के उत्पादों पर कर रहे है। रेडसीर कंसल्टिंग ने अपने रिपोर्ट में कहा है कि, ‘हम महसूस करते हैं कि इंडस्ट्री को यह सुनिश्चित करना होगा कि ग्राहकों तक सही सामान पहुंचे क्योंकि 30 फीसदी राजस्व का नुकसान बहुत अधिक है।’ बता दें कि इसी माह फ्लिपाकार्ट को अमरीकी रिटेल कंपनी वाॅलमार्ट ने 16 अरब डाॅलर में खरीदने की घोषणा किया था।

Home / Business / ग्राहकों के सामान लौटाने से परेशान फ्लिपकार्ट ने उठाया ये कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो