scriptZomato ने 5 हजार रेस्टोरेंट को किया डिलिस्ट, नहीं कर रहे थे FSSAI के स्वच्छता नियमों का पालन | Food delivery app zomato delists 5 thousand restaurants from its Platf | Patrika News

Zomato ने 5 हजार रेस्टोरेंट को किया डिलिस्ट, नहीं कर रहे थे FSSAI के स्वच्छता नियमों का पालन

locationनई दिल्लीPublished: Feb 22, 2019 07:38:25 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

अपने प्लेटफाॅर्म से 5 हजार रेस्टोरेंट को Zomato ने डिलिस्ट किया।
स्वच्छता नियमों व FSSAI के नियमों का नहीं कर रहे थे पालन।
हर राेज 4 हजार रेस्टोरेंट जोमैटो पर होते हैं लिस्ट।

Zomato

Zomato ने 5 हजार रेस्टोरेंट को किया डिलिस्ट, नहीं कर रहे थे FSSAI के स्वच्छता नियमों का पालन

नर्इ दिल्ली। हाल ही में जोमैट फूड डिलिवरी ब्वाय द्वारा खाना खाने का वीडियो तेजी से वायरल हुआ। इस वीडियो में दिखाया गया था कि फूड डिलिवरी ब्वाय खाना डिलिवर करने से पहले रास्ते में रूककर उसमें से कुछ खाना खा रहा था। इस वीडियो के वायरल होने के बाद आॅनलाइन रेस्टोरेंट गाइड फूड आॅर्डरिंग एेप जोमैटो की जमकर किरकिरी हुर्इ। अपन ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए जोमैटो ने शुक्रवार को जानकारी दी कि फरवरी माह में उसने 5 हजार रेस्टोरेंट को अपने मोबाइल एेप व वेबसाइट से डिलिस्ट कर दिया है।

यह भी पढ़ें – भारत में होने जा रहा है दुनिया का सबसे महंगा चुनाव, ट्रंप और पुतिन के चुनाव को भी छोड़ देगा पीछे

नहीं कर रहे थे स्वच्छता नियमों का पालन

कंपनी ने यह कदम इसलिए उठाया क्योंकि कर्इ रेस्टोरेंट ने फूड सेफ्टी एंड स्टैन्डर्ड अथाॅरिटी आॅफ इंडिया (FSSAI) के नियमों का पालन नहीं किया था। आपको बता दें FSSAI के साथ मिलकर जोमैटो अपने प्लेटफाॅर्म पर लिस्टेड रेस्टोरेंट की अाॅडिट कर रही है। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि उसने यह कदम भारत के उन 150 शहरों में कर रही है जहां उसकी मौजूदगी है। कंपनी के मुताबिक उसने 5 हजार रेस्टोरेंट को FSSAI के नियमों को पालन नहीं करने आैर स्वच्छता पर ध्यान नहीं देने को लेकर किया है।

यह भी पढ़ें – सरकारी बैंकों के लिए सरकार ने खोला खजाना, 12 बैंकों को दिए 48,239 करोड़ रुपए

हर दिन 400 रेस्टोरेंट होते हैं जोमैटो पर लिस्ट

इस बाबत जोमैटो के सीर्इअो मोहित गुप्ता ने कहा, “हम प्रतिदिन 400 रेस्टोरेंट को अपने प्लेटफॅर्म पर लिस्ट कर रहे हैं। एेसे में हमारे लिए यह जरूरी है कि हम जिन रेस्टोरेंट्स के साथ जुड़े रहे, वो स्वच्छता के साथ-साथ जरूरी नियमों का पालन करें।” उन्होंने आगे कहा, “इसलिए हम करीब 80 हजार से भी अधिक रेस्टोरेंट्स की फिर से जांच कर रहे हैं” कर्इ रेस्टोरेंट को नियमों का पालन तक करने के हिदायत दी गर्इ थी लेकिन फिर भी उन्होंने इसे नहीं माना।

यह भी पढ़ें – सरकार ने पब्लिक सेक्टर बैंकों को 48 हजार करोड़ रुपए देने का ऐलान तो कर दिया, आखिर कहां से लाएगी यह रकम?

रेस्टोरेंट्स को लाइसेंस लेने में मदद कर रहा जोमैटो

साथ ही जोमैटो अपने प्लेटफाॅर्म पर लिस्टेड रेस्टोरेंट्स को लाइसेंस लेने व नियमों से संबंधित कर्इ जानकारियों के बारे में लगातार प्रशिक्षित कर रहा है। कंपनी के इस कदम के बार अनुपालन करने वाले रेस्टोरेंट की संख्या भी काफी बढ़ी है। पिछले छह माह में कंपनी ने 30 हजार एेसे रेस्टोरेंट्स जुड़े हैं। बता दें कि इस कंपनी की मौजूदगी 24 देशों के 14 लाख रेस्टोरेंट के साथ है। यह कंपनी हर माह करीब 6.5 करोड़ ग्राहकों को सेवा देती है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business news in hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो