इस Industry में छिपा है शरीर की Immunity बढ़ाने का Formula

  • Alkaline water में इंयूनिटी पाॅवर तलाश कर रही है Beverage Industry
  • Acidic Toxic Substances को बेअसर कर देता है Alkaline water

By: Saurabh Sharma

Updated: 13 Jul 2020, 06:59 PM IST

नई दिल्ली। दुनिया भर में फैली कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) ने ऐसे हालात पैदा कर दिए हैं आम आदमी से लेकर वैज्ञानिक सभी जवाबों की तलाश कर रहे हैं। एक तरफ दुनिया भर में मेडिकल सॉल्यूशन ( Medical Solution ) खोजने की कोशिशें चल रही हैं तो दूसरी तरफ हम यह भी जान गए हैं कि हमें अपनी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर ध्यान देना होगा। किसी भी वायरस हमले के खिलाफ सबसे पहला और असरदार समाधान यही होता है। वहीं रोज सुपरफूड से लेकर सप्लीमेंट तक की बात हो रही है, जिनमें इम्यून सिस्टम ( Immune System ) को बढ़ाने का दावा किया जाता है। वहीं दूसरी ओर बेवरेज इंडस्ट्री ( Beverage Industry ) भी इंयून सिस्टम बढ़ाने को लेकर कई तरह के प्रोडक्ट को लांच करने की तैयारी कर रही हैं। खासकर वॉटर को लेकर कंपनियां कई तरह के प्रयोग करने में जुटी हैं। इसका कारण हैं कि शरीर का 70 फीसदी हिस्सा पानी है।

क्या आरओ हैं बेहतर?
हैवल्स इंडिया लिमिटेड के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट डॉ. सुरेश सिसोदिया के अनुसार पिछले कुछ सालों में लोग सेहत के प्रति बहुत जागरुक हो गए हैं किंतु उनमें से कई लोगों का इस ओर ध्यान नहीं गया है कि वे रोजाना जो पानी पी रहे हैं वो पीने लायक है भी या नहीं। ज्यादातर लोग अपने घर में लगे सामान्य आरओ यानी रिवर्स ऑस्मोसिस वॉटर प्यूरिफायर से संतुष्ट हैं। जबकि आरओ पानी की अशुद्धियों के साथ-साथ उसमें मौजूद मिनरल्स को भी बाहर निकाल देता है, जबकि मिनरल्स हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। आरओ की वजह से पानी का ’पीएच’ कम हो जाता है, हमें जो पानी पीने को मिलता है उसका न सिर्फ स्वाद कड़वा होता है बल्कि वह पीने लायक भी नहीं होता।

ऐल्कलाइन वॉटर बढ़ाएगा इम्यून सिस्टम
उनके अनुसार इसका हल यह है कि पानी की अशुद्धियों को तो साफ किया जाए लेकिन उसमें मौजूद मिनरल्स को बरकरार रखा जाए। बाजार में बहुत से आरओ ब्रांड उपलब्ध हैं लेकिन उनके बीच हमें ऐसा वॉटर प्यूरिफायर चुनना होगा जो हमें ऐल्कलाइन वॉटर दे सके। मिनरल्स से भरपूर ऐल्कलाइन वॉटर हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

आखिर क्यों जरूरी ऐल्कलाइन वॉटर?
जब हम ऐल्कलाइन वॉटर पीते हैं तो वह शरीर के भीतर मौजूद ऐसिडिक विषैले पदार्थों को बेअसर कर देता है। शरीर में ऐसिडिक विषैले पदार्थों की ज्यादा मात्रा का मतलब है कि शरीर को ठीक ढंग से काम करने के लिए ज्यादा काम करना पड़ेगा, जिससे शरीर की थकान बढ़ेगी और बदन में कमजोरी आएगी। ऐल्कलाइन वॉटर शरीर में आसानी से घुलमिल जाता है जिससे हमारी शारीरिक प्रणाली ज्यादा सक्षम हो जाती है तथा विषैले एवं नुकसानदेह पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। ऐल्कलाइन वॉटर शरीर के सर्कुलेटरी सिस्टम में भी सुधार करता है जिससे शरीर के प्रमुख अंगों को खून की बेहतर क्वालिटी और ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है।

’फ्री रेडिकल्स’ पर लगाम लगाता है ऐल्कलाइन वॉटर
ऐल्कलाइन वॉटर पीने से शरीर में ’फ्री रेडिकल्स’ की वृद्धि पर भी लगाम लगती है। यदि शरीर में ’फ्री रेडिकल्स’ ज्यादा तेजी से बढ़ने लगें तो बूढ़े होने की प्रक्रिया भी तेज़ हो जाती है। ’जरनल ऑफ द इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रीशन’ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार ज़ोरदार कसरत के बाद सामान्य पानी पीने के मुकाबले ऐल्कलाइन वॉटर पीने पर खून के गाढ़ेपन में फर्क पाया गया। ’ऐविडेंस बेस्ड कॉम्पलिमेंट्री एंड ऑल्टरनेटिव मेडिसिन’ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार ऐल्कलाइन वॉटर उम्र में इज़ाफा करता है क्योंकि शरीर के सर्वाइवल फंक्शंस बढ़ जाते हैं और बुढ़ापा लाने वाले कारक धीमे पड़ जाते हैं।

ऐल्कलाइन वॉटर में तत्व
ऐल्कलाइन वॉटर में कई जरूरी मिनरल्स शामिल होते हैं जैसे कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नेशियम, सोडियम तथा कॉपर, ज़िंक आदि ये शरीर के मेटाबॉलिज़्म के लिए आवश्यक हैं। ’ऑल्टरनेटिव थेरपीज़ इन हैल्थ एंड मेडिसिन’ में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि ऐल्कलाइन वॉटर के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम हो सकती है और अपने ऐंटीक्सीडेंट प्रभाव से यह पैंक्रियाटिक बीटा सैल्स का बचाव करता है।

रिपोर्ट में किया गया है दावा
’पब्लिक लाइब्रेरी ऑफ साइंस’ में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार ऐल्कलाइन वॉटर पीने से हाइड्रेशन बढ़ता है, ऐसिड-बेस बैलेंस सुधरता है तथा ऐनेरोबिक ऐक्सरसाइज़ परफॉरमेंस में इज़ाफा होता है। ऐल्कलाइन वॉटर पीने वाले लोगों का दावा है कि यह सामान्य पानी के मुकाबले ज्यादा हाइड्रेशन प्रदान करता है। गर्म मौसम में ज्यादातर लोग डिहाइड्रेशन से जूझते हैं इसलिए ऐल्कलाइन वॉटर का सेवन शरीर को हाइड्रेट रखने का अच्छा तरीका साबित हो सकता है।

क्या है इसके फायदे?
ऐल्कलाइन वॉटर पीने के और भी बहुत से लाभ हैं जैसे मजबूत हड्डियां और वज़न घटना। उपरोक्त सभी फायदे मिलकर हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को रोगाणुओं से लड़ने के लिए तैयार करते हैं और वायरल आक्रमण से हमें सुरक्षा प्रदान करते हैं। आज जब पूरी दुनिया कोरोनावायरस की वजह से स्वास्थ्य संकट में पहुंच गई है ऐसे में सेहत पर ध्यान देना ही सबसे अहम काम बन गया है। रोजाना व्यायाम, संतुलित आहार का सेवन और ऐल्कलाइन वॉटर पीना - ये ऐसे कुछ तरीके हैं जिनके साथ हम सेहतमंद जीवनशैली की ओर आगे बढ़ सकते हैं और एक बेहतर भविष्य के लिए तैयार हो सकते हैं।

Coronavirus Pandemic
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned