पेट्रोल और डीजल की गाडिय़ों की कीमत पर नितिन गडकरी का बड़ा बयान, जानिए कितनी हो जाएगी कीमत

  • दो साल के दौरान पेट्रोल और डीज़ल से चलने वाले वाहनों की कीमत एक समान किए जाने का प्रयास
  • गडकरी ने कहा, देश में अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाए जाने पर दिया जाएगा जोर

By: Saurabh Sharma

Published: 19 Feb 2021, 04:13 PM IST

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का पेट्रोल और डीजल की गाडिय़ों की कीमत को लेकर बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा कि देश में अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाए जाने पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने कहा ऐसे में अगले दो साल के दौरान पेट्रोल और डीज़ल से चलने वाले वाहनों की कीमत एक समान किए जाने के प्रयास किए जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः- केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, देश के लाखों किसानों के खातों में ऑनलाइन जाएगा रुपया

देश में पॉल्यूशन होगा कम
गडकरी ने पतंजलि की ओर से कोरोना की प्रमाणिक दवा कोरोनील को जारी किए जाने के अवसर पर आयोजित का कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पेट्रोल और डीज़ल के वाहनों की कीमतों को एक समान करने को लेकर पिछले दिनों उन्होने एक उच्चस्तरीय बैठक की थी। उन्होंने कहा कि देश में लिथियम आयन बैटरी को लेकर बड़े पैमाने पर अनुसंधान हो रहा है और वैज्ञानिकों को कुछ सुविधाएं उपलब्ध कराने की जरूरत है। लिथियम आयन बैटरी के 81 प्रतिशत हिस्से का उत्पादन देश में हो रहा है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने से प्रदूषण की समस्या कम होगी और पेट्रोलियम उत्पादों के आयात में भी कमी आएगी जो पर्यावरण के लिए लाभदायक होगा।

यह भी पढ़ेंः- गूगल, फेसबुक और ट्विटर ने गलत जानकारी फैलाई, अब होगी अमरीकी संसद में सुनवाई

पेट्रोल और डीजल की कीमत आसमान पर
सरकार देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत को कम करने में नाकामयाब साबित हो रही है। ऐसे में देश में इलेक्ट्रोनिक गाडिय़ों की चर्चा सरकार की ओर से काफी ज्यादा हो रही है। अगर बात 50 दिनों करें तो पेट्रोल और डीजल के दाम करीब 7 रुपए प्रति लीटर तक महंगा हो चुका है। पहले बात डीजल की करें तो दिल्ली में 6.73 रुपए, कोलकाता में 6.75 रुपए, मुंबई में 7.16 रुपए और चेन्नई में 6.42 रुपए प्रति लीटर का इजाफा हो चुका है। वहीं पेट्रोल की कीमत की बात की जाए तो दिल्ली में 6.48 रुपए, कोलकाता में 6.22 रुपए, मुंबई में 6.28 रुपए और चेन्नई 5.74 रुपए प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिल चुका है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned