scriptESIC ने दी बड़ी खुशखबरी, अब सिर्फ 10 रुपए में करवाएं बड़ी सी बड़ी बीमारी का इलाज | get treatment at only Rs 10 in ESIC hospitals | Patrika News

ESIC ने दी बड़ी खुशखबरी, अब सिर्फ 10 रुपए में करवाएं बड़ी सी बड़ी बीमारी का इलाज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 07, 2018 12:36:21 pm

Submitted by:

manish ranjan

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) की 176वीं बैठक में अहम निर्णय लिया गया कि अब ईएसआईसी के अस्पतालों में अंशधारकों के अलावा आम लोग भी अपना इलाज करा सकेंगे।

ESIC

ESIC ने दी बड़ी खुशखबरी, अब सिर्फ 10 रुपए में करवाएं बड़ी सी बड़ी बीमारी का इलाज

नई दिल्ली। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) की 176वीं बैठक में अहम निर्णय लिया गया कि अब ईएसआईसी के अस्पतालों में अंशधारकों के अलावा आम लोग भी अपना इलाज करा सकेंगे। श्रम मंत्री संतोष कुमार गंगवार की अध्यक्षता में ये अहम बैठक हुई। श्रम मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार इस निर्णय से आम लोगों को सस्ती दर पर चिकित्सा सेवा लेने में काफी मदद मिलेगी। बयान के अनुसार ईएसआईसी के कुछ अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए विभिन्न विभागों में अनुबंध के आधार पर पूर्णकालिक कर्मचारी नियुक्त करने को भी मंजूरी दी गई है।

इलाज के लिए भरें सिर्फ 10 रुपए

इससे ईएसआईसी अस्पताल में संसाधनों का पूर्ण उपयोग सुनिश्चित हो सकेगा। लोगों को बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) में परामर्श के लिए 10 रुपए और अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में केंद्र सरकार की स्वास्थ्य सेवा पैकेज दर का 25 प्रतिशत बतौर शुल्क देना होगा। साथ ही ईएसआईसी पायलट प्रोग्राम के आधार पर शुरुआती एक साल के लिए वास्तविक दर पर औषधि भी उपलब्ध कराएगा।

देशभर में 150 से अधिक अस्पताल

बता दें ईएसआईसी के देशभर में 150 से अधिक अस्पताल और करीब 17,000 बिस्तर हैं। बयान में बताया गया है कि सामाजिक सुरक्षा अधिकारी, बीमा चिकित्सा अधिकारी ग्रेड-2, जूनियर इंजिनियर, शिक्षकों, पैरामेडिकल तथा नर्सिंग, यूडीसी (अपर डिविजन क्लर्क) और स्टेनोग्राफर समेत कुल 5,200 पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो