scriptभूल जाइए सभी शॉपिंग वेबसाइट, गूगल के इस अनोखे टूल से बदलेगा आपका शॉपिंग का अंदाज | Google bought this tool for online shopping | Patrika News

भूल जाइए सभी शॉपिंग वेबसाइट, गूगल के इस अनोखे टूल से बदलेगा आपका शॉपिंग का अंदाज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 15, 2018 09:56:12 am

Submitted by:

manish ranjan

आपके शॉपिंग एक्सपीरिएंस को और बेहतर बनाने और इसे पर्सनलाइज करने के लिए गूगल अपने भारतीय यूजर्स के लिए एक खास शॉपिंग वेबसाइट लेकर आया है।

google shopping

भूल जाइए सभी शॉपिंग वेबसाइट, गूगल के इस अनोखे टूल से बदलेगा आपका शॉपिंग का अंदाज

नई दिल्ली। भारत में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है। समय की कमी एक मुख्य कारण है जिसकी वजह से लोग ऑनलाइन शॉपिंग के अधीन हो गए हैं। ऐसे में GOOGLE कैसे पीछे रह सकता है। आपके शॉपिंग एक्सपीरिएंस को और बेहतर बनाने और इसे पर्सनलाइज करने के लिए गूगल अपने भारतीय यूजर्स के लिए एक खास शॉपिंग वेबसाइट लेकर आया है। इस वेबसाइट के जरिए आप प्रोडक्ट से जुड़ी तमाम जानकारी के अतिरिक्त प्राइस ड्रॉप और पॉपुलर प्रोडक्ट्स के बारे में भी जान पाएंगे। इतना ही नहीं, इस वेबसाइट में आप सभी प्रोडक्ट्स के रिव्यू भी देख पाएंगे।


क्या है इसकी खासियत

लंबे समय से अपने शॉपिंग अड्रेस पर काम कर रहे गूगल ने एक शॉपिंग होम पेज जोड़ा है, जो गूगल सर्च और गूगल लेंस में भी दिखेगा। गूगल ने इस प्लेटफाॅर्म पर डेडिकेटेड सेक्शन्स जोड़े हैं, जिसमें प्राइस ड्रॉप्स, टॉप डील्स और गूगल पर मौजूद टॉप डील्स को एक साथ देखा जा सकता है। इसके अलावा मोबाइल फोन, स्पीकर्स, वुमन क्लाेदिंग, बुक्स, वॉचेज, होम डेकॉर, पर्सनल केयर, अप्लांयसेज आदि के लिए कैटेगरी शामिल हैं।


मुफ्त में करें अपने प्रोडक्ट की डिटेल्स अपलोड

हालांकि ये बातच बहुत कम लोग जानते हैं कि 30 से ज्यादा देशों में पहले से गूगल का यह शॉपिंग टैब मौजूद है। गूगल के मुताबिक, मर्चेंट सेंटर को खासतौर पर व्यापारियों के लिए बनाया गया है। अब कोई भी यहां मुफ्त में प्रोडक्ट डिटेल्स अपलोड कर सकता है। इसके अलावा, अब यह हिंदी में भी उपलब्ध होगा। यूजर्स हिंदी और अंग्रेजी, दोनों भाषाओं में सर्च कर सकते हैं।


अन्य ऑनलाइन वेबसाइट्स को मिलेगी चुनौती

गूगल के ई-कॉमर्स सेक्टर में उतरते ही भारत में पहले से ही लोकप्रिय हो चुके ऑनलाइन वेबसाइट्स फ्लिपकार्ट, अमेजन और पेटीएम को चुनौती मिलेगी। फिलहाल गूगल ने फ्लिपकार्ट, पेपरफ्राई, स्नैपडील, शीन, क्लबफैक्ट्री जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ साझेदारी की है। ई-कॉमर्स कंपनियों के अलावा, गूगल ने छोटे और मीडियम रजिस्टर्ड एंटरप्राइजेज को भी अपने बड़े नेटवर्क में जोड़ा है।

 

Read the Latest business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले business news in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो