गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने 2016 में 200 मिलियन डॉलर कमाए

गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने 2016 में 200 मिलियन डॉलर कमाए
Sunder Pichai

गूगल के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचाई ने पिछले वर्ष के मुकाबले दोगुनी कमाई की है। वर्ष 2016 में पिचाई ने कंपनी से करीब 200 मिलियन डॉलर की कमाई की है। 

न्यूयॉर्क। गूगल के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचाई ने पिछले वर्ष के मुकाबले दोगुनी कमाई की है। वर्ष 2016 में पिचाई ने कंपनी से करीब 200 मिलियन डॉलर की कमाई की है। यह खुलासा गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट (गूगल, टेक 30) की एक रिपोर्ट से हुआ है। सुंदर पिचाई को यह भुगतान पिचाई के सीईओ बनने और कई उत्पादों की सफल लॉन्चिंग के बदले किया गया है। बता दें कि इस साल अल्फाबेट के स्टॉक तेजी से बढ़े हैं। इस सप्ताह पहली बार अल्फाबेट की बाजार पूंजी 600 बिलियन डॉलर से ऊपर रही है।

मूल वेतन 6 लाख 50 हजार डॉलर
बीते वर्ष पिचाई का मूल वेतन 6 लाख 50 हजार डॉलर था। इसके अतिरिक्त पिचाई को 197.7 मिलियन डॉलर की राशि ईनाम के तौर पर मिली है। पिचाई के नेतृत्व में गूगल की विज्ञापन और यू-ट्यूब से कमाई बढ़ी है, जबकि कंपनी ने मशीनों, हार्डवेयर और क्लाउंड कंप्यूटिंग में भी निवेश बढ़ाया है। पिचाई के नेतृत्व में 2016 में गूगल ने नया स्मार्टफोन, रूटर और अमेजन इको के समान आवाज नियंत्रित करने वाला स्पीकर लॉन्च किया।


2015 में बने गूगल के सीईओ
भारतीय मूल के अमरीकी नागरिक सुंदर पिचाई 2015 में गूगल के सीईओ बने। वह तब से अभी तक गूगल के सीईओ के तौर पर कार्य कर रहे हैं। गूगल के को-फाउंडर और पूर्व सीईओ लैरी पेज फिलहाल मूल कंपनी अल्फाबेट के तहत नए व्यवसायों पर ध्यान दे रहे हैं। 
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned