script

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार की नई योजना, ATM से FREE में निकलेगी दवा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2019 12:54:52 pm

Submitted by:

manish ranjan

कसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार जनता को एक नया तोहफा देने की तैयारी में है। दरअसल सरकार की नई योजना के तहत जल्‍द ही आप एटीएम से पैसा के साथ-साथ दवा भी न‍िकाल सकेंगे।

atm

atm cloning fraud cases

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार जनता को एक नया तोहफा देने की तैयारी में है। दरअसल सरकार की नई योजना के तहत जल्‍द ही आप एटीएम से पैसा के साथ-साथ दवा भी न‍िकाल सकेंगे। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार मोदी सरकार लोगों की सुविधा के लिए हर जिले में एक ऐसा एटीएम लगाने पर विचार कर रही है जिससे आम जनता मुफ्त में दवा निकाल पाएंगे।

ATM से FREE में निकाल सकेंगे दवा

आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश में 15 जगहों पर दवा वाले एटीएम लगे हुए हैं। इन एटीएमों से लोगों की परेशानी काफी हद तक कम हो गई है। आंध्र प्रदेश में हुए इसी प्रयोग से उत्साहित होकर केंद्र सरकार अब बड़े पैमाने पर दवा वाले ATM लगाने पर विचार कर रही है। मोदी सरकार इस एटीएम का पूरा नाम एनी टाइम मेडिसिन रखने पर भी विचार कर रही है।

एटीएम में मिलेगी 300 से अधिक जरूरी दवाएं

इस एटीएम मों ब्रांडेड और जेनरिक दवा उपलब्ध होगी। इस एटीएम से टैबलेट के साथ सिरप भी आसानी से निकल जाएगा। नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन लिस्ट में मौजूद अधिकतम दवांए इस एटीएम में होगी।इसमें 300 से अधिक जरूरी दवाएं हैं। ये एटीएम डॉक्टर के प्र‍िस्‍क्र‍िप्‍शन को स्‍कैन करने के बाद ही दवा देगा। इतना ही इस एटीएम से फोन कॉल करके भी दवाएं ली जा सकेंगी। सरकार इन एटीएमों को पहले स्वास्थ्य केंद्रों, ग्रामीण क्षेत्रों में लगाने पर विचार कर रही है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो