इस बिजनेस के लिए सरकार देगी 10 लाख तक का लोन, ऐसे करना होगा आवेदन

इस बिजनेस के लिए सरकार देगी 10 लाख तक का लोन, ऐसे करना होगा आवेदन

Manish Ranjan | Publish: Oct, 13 2018 05:01:56 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2018 05:01:57 PM (IST) इंडस्‍ट्री

अगर आप अपना बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन पैसे का इंतजाम नहीं हो पा रहा है तो चिंता की बात नहीं है। अब सरकार आपको 10 लाख रुपए तक लोन देगी।

नई दिल्ली। अगर आप अपना बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन पैसे का इंतजाम नहीं हो पा रहा है तो चिंता की बात नहीं है। अब सरकार आपको 10 लाख रुपए तक लोन देगी। दरअसल केंद्र सरकार स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए स्कीम चला रही है। स्वरोजगार के तहत सरकार ने उद्यमी योजना चलाया है जिसमें कारोबार शुरु करने के लिए 10 लाख रुपए तक लोन मिलता है। और सबसे खास बात है कि इस लोन पर आपको 40 फीसदी की सब्सिडी भी दी जाएगी। मतबल अगर आप 10 लाख का लोन लेते हैं तो आपको केवल 6 लाख रुपए का ही भुगतान करना होगा।

स्कीम के तहत आएंगे ये कारोबार

दरअसल बीते कुछ सालों में क्‍वॉयर फाइबर (नारियल रेशे) से रस्सी, कूलर में इस्‍तेमाल होने वाली घास जैसी चीजों की भी डिमांड काफी बढ़ी है जिसे देखते हुए मिनिस्‍ट्री ऑफ माइक्रो, स्‍मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) के कॉयर बोर्ड यह स्कीम चला रहा है। इस स्‍कीम का मकसद युवाओं में सेल्‍फ इम्‍प्‍लॉयमेंट के साथ-साथ कॉयर प्रोडक्‍ट्स को प्रमोट करना है। कॉयर यानी जूट या नारियल जटा से बनने वाले प्रोडक्‍ट्स, जैसे-फ्लोर मेट्स, डोर मेट्स, ब्रश, मैट्रेर्स (गद्दे), फ्लोर टाइल, फोम मैट्रेस जैसे सामान का बिजनेस कर सकते हैं।

कैसे शुरु होगा कारोबार

इस स्‍कीम के बारे में आप क्‍वॉयर बोर्ड ऑफिस, जिला उद्योग केंद्र, क्‍वॉयर प्रोजेक्‍ट ऑफिस, पंचायतों और बोर्ड द्वारा अप्रूव्ड नोडल एजेंसी में अप्‍लाई कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन अप्‍लाई भी कर सकते हैं। इसके लिए आप http://coirservices.gov.in/frm_login.aspx पर लॉग इन कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस कारोबार को शुरु करने के लिए आपको केवल 50 हजार रुपए अपनी तरफ से लगाना होगा। बाकी पैसे सरकार से लोन मिल जाएगा।

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned