महंगे कच्चे तेल का असर, जून से महंगे हो जाएंगे होम अप्लायंसेज

Manoj Kumar

Publish: May, 15 2018 12:45:46 PM (IST)

Industry
महंगे कच्चे तेल का असर,  जून से महंगे हो जाएंगे होम अप्लायंसेज

कच्चे तेल की मार से परेशान कई कंपनियां जल्द अपने उत्पादों के दाम बढ़ाने जा रही हैं। इन सामानों की कीमतें बढ़ने के बाद आपका महीने का खर्च बढ़ना तय है।

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से अभी तक पेट्रोल-डीजल के दामों पर असर पड़ रहा था। लेकिन धीरे-धीरे इसका असर और व्यापक होता जा रहा है। कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों का असर अब आपके घर में इस्तेमाल होने वाली हर चीज पर दिखने लगेगा। कच्चे तेल की मार से परेशान कई कंपनियां जल्द ही अपने उत्पादों के दाम बढ़ाने जा रही हैं। संभवत: कीमतों में यह बढ़ोत्तरी जून से लागू हो सकती है। इन सामानों की कीमतें बढ़ने के बाद आपका महीने का खर्च बढ़ना तय है।

 

Whirlpool

क्यों बढ़ रहे दाम

खबरों के अनुसार, कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोत्तरी का असर कंपनियों के खर्च पर पड़ने लगा है। कच्चा तेल महंगा होने से कंपनियों को पेट्रोल-डीजल समेत अन्य पेट्रोलियम पदार्थों के लिए ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ रहा है। इससे कंपनियों की उत्पादन लागत बढ़ रही है। उत्पादन लागत बढ़ने से कंपनियों का मुनाफा घट रहा है। एेसे में कंपनियां अपना मुनाफा कायम रखने के लिए सामान की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर रही हैं।

 

Home Appliances

किस-किस सामान की बढ़ेगी कीमत

जानकारी के अनुसार, सबसे पहले कंज्यूमर ड्यरेबल्स और होम अप्लायंसेज बनाने वाली कंपनियां अपने उत्पादों की कीमत बढ़ाने की तैयारियां कर रही हैं। होम अप्लायंसेज बनाने वाले देश की दिग्गज कंपनी गोदरेज पिछले महीने ही अपने उत्पादों की कीमत बढ़ाने का संकेत दे चुकी है। अब कंज्यामर ड्यूरेबल प्रोडक्ट बनाने वाली प्रमुख कंपनी व्हर्लपूल ने भी कीमतों में बढ़ोत्तरी का इशारा किया है। व्हर्लपूल इंडिया के एमडी सुनील डिसूजा का कहना है कि कंपनियां लगातार बाजार पर नजर रखे हुए हैं। कच्चे तेल के अलावा रुपए में चल रही उथल-पुथल से कंपनियों पर असर पड़ रहा है। इस कारण अपने उत्पादों की कीमत बढ़ाना कंपनियों की मजबूरी है।

 

Air Conditionors

इन सामानों की बढ़ेगी कीमत

यदि होम अप्लायंसेज और कंज्यूमर ड्यूरेबल उत्पाद बनाने वाली कंपनियां कीमतों में बढ़ोत्तरी करती हैं तो इसका सबसे ज्याद असर घर में रोजाना इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं पर पड़ेगा। दाम बढ़ने से टीवी, फ्रिज, एसी, किचन का सामान, वॉशिंग मशीन आदि के दामों में बढ़ोत्तरी हो जाएगी। एेसे में यदि आप इन चीजों को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो जल्द ही खरीदारी कर लें। वरना अगले महीने से आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned