scriptखाना बनाना करते है पसंद तो घर बैठे ऐसे कर सकते हैं लाखों की कमाई | Patrika News
कारोबार

खाना बनाना करते है पसंद तो घर बैठे ऐसे कर सकते हैं लाखों की कमाई

6 Photos
6 years ago
1/6

नई दिल्ली। खाना बनाकर बेचने का बिज़नेस अगर एक बार चल जाए तो इससे काफी पैसेे कमाए जा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको इस कला में महारत हासिल करनी होगी। चूंकि महिलाओं में इस कला के प्रति स्‍वाभाविक रुझान होता है, ऐसे में उनके लिए यह अच्छा बिज़नेस साबित हो सकता है। छोटे स्केल पर आप फूड ऐप या टिफ़िन का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। आज आपको हम बताते हैं कैसे शुरू कर सकते हैं आप ये बिज़नेस-

2/6

तकनीकी और कानूनी पेचीदगियों के कारण अक्‍सर लोग इस बिजनेस से दूर हो जाते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं यह बिज़नेस शुरू करने के लिए आप किस तरह एफएसएसएआई से अनुमति ले सकते हैं।

3/6

एफएसएसएआई के नॉर्थ रीजन के दिल्‍ली के प्रगति विहार स्थित ऑफिस के लाइसेंसिंग डिविजन के एक अधिकारी ने बताया कि फूड लाइसेंस लेने की प्रक्रिया आसान कर दी गई है। इसके लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करते हुए सभी जरूरी डाक्‍यूमेंट्स अपलोड करने होते हैं। इसके बाद एफएसएसएआई की टीम प्री-इंस्‍पेक्‍शन के लिए जाकर देखती है कि फूड बिजनेस के लिए जरूरी इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर है या नहीं।

4/6

प्री-इंस्‍पेक्‍शन संतोषप्रद होने पर हरी झंडी मिलती है। फिर डिश तैयार होने शुरू हो जाते हैं। इसके बाद यह टीम पोस्‍ट इंस्‍पेक्‍शन के लिए आती है। इस दौरान यह टीम कच्‍ची सामग्रियों के साथ ही तैयार भोजन की क्‍वालिटी जांचती है। अगर यह जांच भी संतोषप्रद रहती है तो फिर उसे फूड प्रोडक्‍शन का लाइसेंस मिल जाता है। अधिकारी के अनुसार लाइसेंस लेने में महज 2-3 हजार रुपए लगते हैं। जांच के लिए अलग से कोई पैसे नहीं लगते हैं।

5/6

फूड क्‍वालिटी बनी रहेे और इस प्रक्रिया में साफ-सफाई और सेहत का उचित ख्‍याल रखा जाए, इसके लिए एफएसएसएआई की जांच टीम हर 6 महीने पर जांच-पड़ताल के जाती है। गर्ग ने बताया कि बगैर लाइसेंस लिए फूड बिजनेस करने वालों पर कार्रवाई हो सकती है। हां, इसके लिए अगर कस्‍टमर लिखित या ऑनलाइन शिकायत करें तो रेगुलेटरी संस्‍था का काम आसान हो जाता है।

6/6

फूड ऐप चलाने वाले के पास लाइसेंस है या नहीं, इसे आप उसकी वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। वेबसाइट पर पूरी जानकारी दी होती है। ऑनलाइन फूड ऑर्डर करना मेट्रो शहरों में रह रहे लाखों लोगों के लिए सामान्य सी बात हो गई है। आज के युवा अन्य चीजों की तरह फूड के मामले में भी नए-नए इनोवेशन को हाथोंहाथ ले रहे हैं।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.