scriptगांव में है जमीन तो सरकार दे रही है 6 लाख रुपए कमाने का मौका | If you have land in village you can earn 6 lakh rupee | Patrika News

गांव में है जमीन तो सरकार दे रही है 6 लाख रुपए कमाने का मौका

locationनई दिल्लीPublished: Oct 07, 2018 02:13:09 pm

Submitted by:

manish ranjan

अगर आप गांव में रहते हैं या आपके गांव की जमीन यू ही खाली पड़ी रहती है तो आपके लिए बिजनेस का बेहतरीन मौका है वो भी सरकार की स्कीम में।

village

गांव में है जमीन तो सरकार दे रही है 6 लाख रुपए कमाने का मौका

नई दिल्ली। अगर आप गांव में रहते हैं या आपके गांव की जमीन यू ही खाली पड़ी रहती है तो आपके लिए बिजनेस का बेहतरीन मौका है वो भी सरकार की स्कीम में। जी हां सरकार बीते कुछ सालो से लगातार ग्रामीण टूरिज्म को बढ़ावा दे रही है। आइए आपको बताते है सरकार की इस स्कीम से आपको कैसे फायदा मिलेगा। आप कैसे इस सरकारी स्कीम से जुड़कर लाखों की कमाई कर सकते हैं।
ये है मौका

स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज डेवलमेंट बैंक ऑफ इंडिया जो सरकार की ओर से संचालित संस्था है। इस संस्था के मुताबिक पिछले कुछ सालों में रूरल टूरिज्‍म का स्‍कोप बढ़ रहा है। विदेशियों में भी भारत की ग्रामीण संस्‍कृति को जानने की ललक के चलते रूरल टूरिज्‍म के प्रति सरकार ने अपना ध्‍यान केंद्रित किया है। सिडबी के मुताबिक, केंद्र सरकार रूरल टूरिज्‍म को सपोर्ट कर रही है। अब तक केंद्र सरकार द्वारा 153 रूरल टूरिज्‍म प्रोजेक्‍ट्स को सपोर्ट किया जा रहा है। इतना ही नहीं, यूएनडीपी द्वारा भी 36 रूरल लोकेशन को रूरल टूरिज्‍म के तौर पर डेवलप करने के लिए असिस्‍टेंस दी जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा रूरल टूरिज्‍म प्रोजेक्‍ट्स को इम्‍प्रूव करने के लिए गांव के आसपास इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलप किया जा रहा है।
सरकार देगी लोन

सिडबी की इस प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक आपको लगभग 52 लाख 50 हजार रुपए का टर्म लोन मिल जाएगा। आपको अपनी इक्विटी के तौर पर 35 लाख रुपए का इंतजाम करना होगा। यह लोन आपको लगभग 11 फीसदी की ब्‍याज दर पर मिलेगा, जो 5 साल के भीतर लौटाना होगा।
इतनी होगी कमाई

सरकार की इस योजना के तहत यदि आप 15 झोपड़ी बनाते हैं तो आपकी साल भर की कमाई 65 लाख 93 हजार रुपए होगी, जबकि ऑपरेटिंग एक्‍सपेंस 39.50 लाख रुपए होगा। इसके अलावा लोन का ब्‍याज, डेप्रिशिएसन, टैक्‍स आदि घटाकर आपको साल भर में शुद्ध मुनाफा लगभग 6 लाख रुपए हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो