scriptभारतीय तेल कंपनिया बाजार से जुटाएंगी 2 अरब डॉलर | Indian oil companies to raise $2 billion from market | Patrika News

भारतीय तेल कंपनिया बाजार से जुटाएंगी 2 अरब डॉलर

Published: Jul 09, 2016 09:56:00 am

रूस में दो ऑयल फील्ड खरीदने की तैयारी, सितंबर तक हो जाएगी डील

Indian oil corporation

Indian oil corporation

नई दिल्ली। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, ऑयल इंडिया लिमिटेड तथा भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड की सहयोगी कंपनी भारत पेट्रो रिसोर्स लिमिटेड मिलकर रूस में दो ऑयल फील्ड वॉनकॉरनेफ्ट तथा टाश—युरुआख खरीदने की योजना बना रही हैं। सितंबर के आखिर तक यह डील पूरी हो जाएगी। इस खरीदी के लिए तीनों कंपनियां बाजार से 2 अरब डॉलर उठाने की तैयारी में हैं। माना जा रहा है कि कंपनियां इसके लिए आईपीओ ला सकती हैं। एनर्जी क्षेत्र की बड़ी रशियन कंपनी ओएओ रोजनेफ्ट तथा इंडियन ऑयल के बीच मार्च 2016 में साइबेरिया स्थित दो गैस फील्ड की डील पर सहमति बनी थी। आईओसी, ओआई तथा बीपीआरएल ने एक कंसोर्टियम बनाकर रशियन कंपनी रोजनेफ्ट से टाश—युरुआख ऑयल फील्ड में 29.9 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के समझौते पर हस्ताक्षर किया था। इस फील्ड में रोजनेफ्ट की हिस्सेदारी 80 प्रतिशत तथा बीपी पीएलसी की हिस्सेदारी 20 प्रतिशत है। इस ऑयल फील्ड से वर्तमान में 20 हजार बैरल ऑयल प्रतिदिन का उत्पादन होता है।

बढ़ेगा ऑयल उत्पादन

जानकार मानते हैं कि 2021 तक इस फील्ड से एक लाख बैरल ऑयल प्रतिदिन का उत्पादन होगा। इसके अलावा कंसोर्टियम ने रोजनेफ्ट से वॉनकॉरनेफ्ट ऑयल फील्ड में भी 23.9 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीदने पर समझौता किया था। फिलहाल इस फील्ड में 85 प्रतिशत की हिस्सेदारी रोजनेफ्ट की है तथा 15 प्रतिशत की हिस्सेदारी ओएनजीसी विदेश लिमिटेड की है। ओवीएल एक ओएनजीसी की ही सहयोगी कंपनी है। वॉनकॉरनेफ्ट ऑयल फील्ड की क्षमता 4 लाख 22 हजार बैरल ऑयल प्रतिदिन की है।

रूस में भारतीय कंपनियों का बड़ा दांव

रूस के कुल तेल उत्पादन का 4 प्रतिशत इसी क्षेत्र से होता है। रशिया में पिछले 25 साल में खोजा गया यह सबसे बड़ा ऑयल फील्ड है। उम्मीद की जा रही है कि ये दोनों डील सितंबर तक पूरी हो जाएंगी। इसके लिए भारतीय कंपनियों ने ब्रिज लोन के माध्यम से दो अरब डॉलर जुटाने का रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल डाला हुआ है। उम्मीद की जा रही है ये ऑयल फील्ड भी भारत के लिए शानदार सौदेबाजी होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो