scriptआपके पास है पेट्रोल पंप मालिक बनने का मौका,IOC देगी 25 हजार लोगों को डीलरशिप का मौका | Indian Oil Corporation will open 25000 petrol pump in next 3 years | Patrika News

आपके पास है पेट्रोल पंप मालिक बनने का मौका,IOC देगी 25 हजार लोगों को डीलरशिप का मौका

locationनई दिल्लीPublished: Aug 31, 2018 08:31:07 am

Submitted by:

Manoj Kumar

देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने पूरे देश में अपने रिटेल आउटलेट की संख्या बढ़ाकर 52 हजार करने की योजना बनाई है।

Petrol Pump

25 हजार पेट्रोल पंप खोलेगी IOC, डीलरशिप पाने के लिए एेसे करें आवेदन

नई दिल्ली। पेट्रोल पंप खोलकर अपना कारोबार करने के बारे में सोच रहे लोगों के लिए यह सुनहरा मौका है। सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने अपना रिटेल नेटवर्क बढ़ाने की योजना बनाई है। इसके लिए कंपनी देश में 25000 हजार पेट्रोल पंप खोलने जा रही है। इस समय कंपनी के पास पूरे देश में 27000 हजार रिटेल आउटलेट हैं और वह इनकी संख्या बढ़ाकर 52000 करने जा रही है। इसी के तहत कंपनी ने अगले तीन सालों में 25000 हजार नए पेट्रोल पंप खोलने की योजना बनाई है। आपको बता दें कि इंडियन ऑयल इस समय देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी हैं। कंपनी के पास 44 फीसदी मार्केट शेयर है।
एेसे कर सकते हैं आवेदन

यदि आप पेट्रोल पंप खोलने इच्छुक हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। कंपनी जिस क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलना चाहती है, उस क्षेत्र के अखबार में विज्ञापन देगी। इस विज्ञापन में पेट्रोल पंप खोलने के लिए सभी नियम और शर्तें होती हैं। यदि आप इन शर्तों को पूरा करते हैं तो कंपनी के दिए गए पते या फिर ऑनलाइन पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आपका आवेदन सही पाया जाता है तो कंपनी के अधिकारी निरीक्षण करेंगे। यदि कंपनी के अधिकारी संतुष्ट हो जाते हैं तो आपको पेट्रोल पंप खोलने की इजाजत मिल जाएगी।
ये होना जरूरी

यदि आप पेट्रोल पंप खोलने के इच्छुक हैं तो आपके पास जमीन होना जरूरी है। यदि आप राज्य या राष्ट्रीय हाईवे पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपके पास 1200 से 1600 वर्गमीटर जमीन होना चाहिए। यदि आप शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं को आपके पास कम से कम 800 वर्गमीटर जमीन होनी चाहिए। यदि आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आप लीज पर जमीन लेकर भी पेट्रोल पंप खोल सकते हैं। हालांकि, आपको लीज की जमीन के कागजात तेल कंपनी को दिखाने होंगे। इसके अलावा परिवार के किसी सदस्य के नाम पर जमीन है तो भी आप पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।
ये है पात्रता

तेल कंपनियों के अनुसार, पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए आवेदक की उम्र 21 से 60 साल के बीच होनी चाहिए। साथ ही आवेदक कम से कम 10वीं पास भी होना चाहिए। यदि खर्चों की बात की जाए तो पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदक को तेल कंपनी के पास 25 लाख रुपए सिक्युरिटी मनी के रूप में जमा करने होते हैं। इसके अलावा पेट्रोल पंप का निर्माण, पंप तक जाने के लिए सड़क का निर्माण, विभिन्न प्रकार की एनओसी लेने के लिए खर्च आदि में काफी निवेश करना पड़ता है। इन सबमें करीब 1 करोड़ रुपए का खर्च आ जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो