scriptरेलवे ने तय समय से पहले हासिल किया यह बड़ा मुकाम, हर साल होगी करोड़ों की बचत | Indian railway achieve target of 100 percent LED light on all stations | Patrika News

रेलवे ने तय समय से पहले हासिल किया यह बड़ा मुकाम, हर साल होगी करोड़ों की बचत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 31, 2018 03:32:56 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

इंडियन रेलवे ने अपने सभी स्टेशनों को एलर्इडी लाइट्स से रौशन कर दिया है।

LED lights

LED lights on railway Stations

नर्इ दिल्ली। केंद्र सरकार बिजली के बचत को लेकर काफी कदम उठा रही है। सभी विभागों को आदेश भी दिए गए थे कि वो अपने दफ्तरों में एलर्इडी लाइट्स का इस्तेमाल करें। खासकर रेल मिनिस्ट्री को कहा गया था कि रेलवे स्टेशनों पर लगातार इस्तेमाल होने वाली बिजली से देश को काफी नुुकसान हो रहा है। एेसे में मिनिस्ट्री की आेर से एक एेसा कदम उठा लिया है जिससे सरकार को हर साल 50 करोड़ रुपए से अधिक की बचत होने का अनुमान है। आइए आपको भी बताते हैं कि रेलवे की आेर से एेसा काम किया है जिससे देश को बचत हो सकती है।

इंडियन रेलवे हुआ 100 फीसदी एलर्इडी युक्त
इंडियन रेलवे ने अपने सभी स्टेशनों को एलर्इडी लाइट्स से रौशन कर दिया है। खास बात यह है कि मिनिस्ट्री की आेर से यह काम तय समय सीमा से एक दिन पहले किया है। मिलिस्ट्री आॅफ रेलवे की आेर जारी ट्वीट में कहा गया है कि रेलवे को 100 फीसदी एलर्इडी से युक्त करने का काम 30 मार्च 2018 को पूरा हो चुका है। जबकि इसका लक्ष्य 31 मार्च 2018 को रखा गया था। एक दिन पहले पूरे हुए इस टारगेट से मिनिस्ट्री काफी खुश है। साथ ही अपने अधिकारियाें काे शाबाशी भी दे रही है।

50 करोड़ से अधिक की सालाना बचत
मिनिस्ट्री आॅफ रेलवे की आेर से जारी ट्वीट में कहा गया है कि इंडियन रेलवे के सभी स्टेशनों के एलर्इडी के युक्त होने से सरकार को सालाना 50 करोड़ रुपए की बचत होगी। मिनिस्ट्री आॅफ रेलवे की आेर से प्राप्त जानकारी अनुसार सभी जोनल रेलवे के मुकाबले साउथ सेंट्रल रेलवे ने अपने इस काम को सबसे पहले पूरा किया है। यह बात सभी जानते हैं कि स्टेशन दिनःरात बिजली का इस्तेमाल होता है। जहां पर बिजली की खपत भी सबसे ज्यादा होती है। एेसे में मिनिस्ट्री को समय पर सभी स्टेशनों पर एलर्इडी का इस्तेमाल करने को कहा गया था।

https://twitter.com/hashtag/PromisesInMotion?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो