scriptभारतीय रेलवे महिलाआें के लिए लेकर आर्इ ये सुविधा, एक्सप्रेस ट्रेनों में मिलेगी ये छूट | Patrika News
उद्योग जगत

भारतीय रेलवे महिलाआें के लिए लेकर आर्इ ये सुविधा, एक्सप्रेस ट्रेनों में मिलेगी ये छूट

6 Photos
6 years ago
1/6

नर्इ दिल्ली। भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों को बेहतर आैर आधुनिक सुविधाएं देने में लगी हुर्इ है। इसके लिए रेलवे आए दिन कुछ न कुछ इनोवेटिव आैर आधुनिक कदम उठा रहा है। इसी कड़ी में भारतीय रेलवे अब महिलाआें के लिए एक आैर बेहतर सुविधा लेकर आया है।

2/6

आपको याद होगा की जब आप बस में यात्रा करते हैं तो देखते हैं कि उनमें कुछ सीट महिलाआें के लिए रिजर्व होता है। इसी तर्ज पर भारतीय रेलवे ने भी अब हर कोच में महिलाआें के लिए कुछ सीट रिजर्व रखेगा। इसके बाद से महिलआें को अब सीट के लिए दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा।ये सुविधा एसी, एक्सप्रेस आैर मेल ट्रेनों में दिया जाएगा। ज्ञात हो की मेट्रोे में भी महिलाआें के लिए अलग से एक कोच लगा होता है।

3/6

अपने तरफ से जारी सर्कुलर में रेलवे ने कहा है कि, अब ट्रेन से अकेले सफर करने वाली महिलआें को एसी, एक्सप्रेस आैर मेल ट्रेन में कुल 6 अरक्षित होगा। इस सर्कुलर में आगे कहा गया है कि ये सुविधा उन महिलाआें के लिए होगी जिनका पीएनआर समान होगा आैर उनके साथ कोर्इ पुरुष नहीं होगा।

4/6

इसके साथ ही 45 साल आैर उससे अधिक उम््र की आैर गर्भवती महिलाआें को भी पहले से रिजर्व सीट की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए स्लीपर क्लास में 6 लोअर बर्थ सीटें पहले से आरिक्षत होगा। जिससे की उन्हे आरामदायक सफर करने को मौका मिलेगा।

5/6

रेलवे ने महिलआें के लिए इसमें एक आैर सुविधा का ध्यान रखा है। यदि पहले चार्ट में ये सीटें बुक नहीं हो पाता तो एेसी स्थिती में उन महिलाआें को वरियता दी जाएगी जिनका नाम वेटिंग लिस्ट में होगा। लेकिन इसके लिए यही शर्त है कि ये महिला भी अकेले ही ट्रैवल कर रही हो। एेसा न होने की सूरत में वरिष्ठ नागरिकों को वरीयता दी जाएगी।

6/6

आपको ये भी बता दें कि एसी कोच में तीन लोअर बर्थ की सीट 45 वर्ष से अधिक उम्र आैर गर्भवती महिलआें के लिए रिजर्व होगा। वहीं स्लीपर कोच आैर एसी कोच की ये सीटें इन महिलाआें के साथ वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी आरक्षित होगा। लेकिन इसके लिए ये जरुरी है कि उनके पास स्लीपर क्लास की सीट हो।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.