IndiGo के बाद Air India ने किया सैलेरी कटौती का ऐलान, कोरोनावायरस की वजह से कंपनी की हालत खराब

  • इंडिगो कर्मचारियों की वेतन कटौती का ऐलान
  • 25 फीसदी तक कटौती का हुआ ऐलान
  • Indigo की राह पर Air India
  • कर्मचारियों की सैलेरी हुई कम
  • अप्रैल से कटकर मिलेगी सैलेरी

By: Pragati Bajpai

Updated: 19 Mar 2020, 05:24 PM IST

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से अर्थव्यवस्था की हालत दिन पर दिन खराब होती जा रही है। एविएशन इंडस्ट्री के दिवालिये होने की खबरें पहले ही लोगों को डरा रही है । एविएशन इंडस्ट्री के लोगों की मुश्किलें बढ़ती जा रही है । Indigo एयरलाइंस के बाद अब AIR India ने भी कर्मचारियों की सैलेरी कटौती का ऐलान किया है। AIR India ने अपने कर्मचारियों की सैलेरी को 5 फीसदी तक काटने का फैसला किया है ।

आपको बता दें कि कोरोनावायरस के चलते फिलहाल कंपनी ने अपनी इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक लगा रखी है। इसके अलावा कंपनी की हालत पहले से ही ठीक नहीं है । एयर इंडिया फिलहाल घाटे में चल रही है और निजीकरण के प्रयास कर रही है । लेकिन दो साल से इसे एक भी खरीदार नहीं मिला है । ऐसे में कोरोना की वजह से कंपनी की वित्तीय हालत और भी खराब हो गई है।

बंद पड़े EPF अकाउंट से कैसे निकालें पैसे, जानें पूरा प्रोसेस

एयर इंडिया से पहले आज दोपहर में Indigo के ceo रंजॉय दत्ता ने कर्मचारियों की वेतन कटौती का ऐलान किया है। Idigo कर्मचारियों के वेतन में 15-20 फीसदी की कटौती की जाएगी ।

रंजॉय दत्ता ने कर्मचारियों को लिखे मेल में लिखा है कि ऐसे टाइम पर एविएशन इंडस्ट्री के लिए खुद को चलाना बेहद मुश्किल है। इस वजह से हमें अपनी संपत्तियों को सोच-समझकर खर्च करना होगा ताकि हम कंगाल न हो जाए। अफसोस के साथ हमें बताना पड़ रहा है कि April 1, 2020 से बॉंड ए और बॉड बी कर्मचारियों की सैलेरी में कटौती की जाएगी।

IndiGo कर्मचारियों पर गिरी गाज, कोरोना के बीच कंपनी ने किया वेतन कटौती का ऐलान

 

air india

वेतन कटौती के बारे में बताते हुए दत्ता ने कहा कि वो खुद अपनी सैलेरी में 25 फीसदी की कटौती कर रहे हैं। जबकि वाइस प्रेसीडेंट और बाकी हाई रैंकिंग लोगों की सैलेरी में 20 फीसदी की कटौती हो रही है। इसी के साथ उन्होने बताया कि कॉकपिट में काम करने वालों की सैलेरी में 15 फीसदी की कटौती की जाएगी । वहीं इससे कम रैंक के लोगों की सैलेरी में 10 और 5 फीसदी की कटौती की जाएगी ।

आपको मालूम हो कि कोरोनो के पैनडेमिक घोषित किये जाने के बाद से दुनियाभर में एविएशन इंडस्ट्री पर सबसे बुरा असर पड़ा है। कोरोना की वजह से कई देशों ने लोगों के यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है । पब्लिक प्लेस बंद होने की वजह से इंटरनेशनल ही नहीं डोमेस्टिकर पैसेंजर्स भी कम हुए हैं।

IndiGo plane indigo
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned