scriptइस सेक्‍टर में आ रही हैं एक लाख नौकरियां, तैयार कर लीजिए अपने कागजात | information technology industry hire over 1 lakh people | Patrika News

इस सेक्‍टर में आ रही हैं एक लाख नौकरियां, तैयार कर लीजिए अपने कागजात

Published: May 12, 2018 03:45:26 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

देश के लॉ एंड आईटी मिनिस्‍टर रवि शंकर प्रसाद ने बताया कि भारतीय आईटी इंडस्‍ट्री इस साल 8 फीसदी की ग्रोथ के साथ 1 लाख से ज्‍यादा नई नौकरियां देगा।

Jobs

नई दिल्‍ली। अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो सरकार ने इसका इंतजाम कर दिया है। बस आप अपने कपड़े और सभी डॉक्‍युमेंट्स तैयार लीजिये। क्‍योंकि एक लाख नौकरियां आपके लिए दस्‍तक देने जा रही हैं। इस बात की घोषणा हम नहीं बल्कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे खास लोगों में शुमार और कैबिनेट मिनिस्‍टर ने इस बात की घोषणा की है। आइए आपको भी बताते हैं किस सेक्‍टर में आपके लिए नौकरी के द्वार खुलने जा रहे हैं?

इस कैबिनेट मिनिस्‍टर ने दी जानकारी
देश के लॉ एंड आईटी मिनिस्‍टर रवि शंकर प्रसाद ने बताया कि भारतीय आईटी इंडस्‍ट्री इस साल 8 फीसदी की ग्रोथ के साथ 167 अरब डॉलर पर पहुंच सकता है। साथ ही इस साल यह इंडस्‍ट्री 1 लाख से ज्‍यादा नई नौकरियां देगा। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले पीएम मोदी ने अपने सभी कैबिनेट मिनिस्‍टर्स को जॉब को लेकर एक एडवाइजजरी जारी की थी। उन्‍होंने कहा था कि देश में नौकरियों के बारे में लोगों को जानकारी दी जाए। ऐसे में रविशंकर प्रयाद द्वारा दी गई यह जानकारी काफी महत्‍वपूर्ण हैं।

https://twitter.com/debjani_ghosh_?ref_src=twsrc%5Etfw
ट्वीट कर दी जानकारी
कैबिनेट मिनिस्टकर रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर कहा कि NASSCOM की प्रेसिडेंट देवजानी घोष ने आज मुझसे मुलाकात की। हमारे बीच आईटी इंडस्ट्री से संबंधित मुद्दों पर चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि 2018 में भारतीय आईटी इंडस्ट्री 8 फीसदी की ग्रोथ के साथ 167 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगा। इस साल इंडस्ट्री में कर्मचारियों की संख्या बढ़कर 39.7 लाख पर पहुंच जाएगी, जो 2017 की तुलना में 1,05,000 अधिक होगी।
137 अरब डॉलर का होगा निर्यात
सॉफ्टवेयर सर्विस इंडस्ट्री के संगठन NASSCOM के अनुसार 2018-19 में इस सेक्ट र का निर्यात 137 अरब डॉलर रहेगा, जो 2017-18 में 126 अरब डॉलर था। शुक्रवार को ही एक अन्य कार्यक्रम में देबजानी घोष व ब्रिटेन के मंत्री मैट हेनकुक ने भारत-ब्रिटेन टेक रॉकेटशिप अवॉर्ड के चौथे एडिशन की शुरुआत की। यह अवॉर्ड टेक्नोेलॉजी फिल्ड में उभरते भारतीय स्टार्टअप की मदद के लिए डिजाइन किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो