scriptमुकेश अंबानी के जियो फोन ने रचा इतिहास, इस मामले में बना देश का पहला मोबाइल फोन | IRCTC's gift to JIO phone user, Facility for book railway tickets | Patrika News

मुकेश अंबानी के जियो फोन ने रचा इतिहास, इस मामले में बना देश का पहला मोबाइल फोन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 29, 2019 08:57:36 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो कंपनी के 4 जी फीचर फोन जियोफोन पर ग्राहकों के लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की रेल टिकट की बुकिंग, रद्द कराने और पीएनआर की स्थिति की जानकारी हासिल करने जैसी कई अन्य सेवाएं उपलब्ध कराई हैं।

JIO

जियो फोन उपभोक्ताआें को आईआरसीटीसी का तोहफा, मिली रेल टिकट बुक करने की सुविधा

नर्इ दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो कंपनी के 4 जी फीचर फोन जियोफोन पर ग्राहकों के लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की रेल टिकट की बुकिंग, रद्द कराने और पीएनआर की स्थिति की जानकारी हासिल करने जैसी कई अन्य सेवाएं उपलब्ध कराई हैं। जियो ने इसके लिए जियो रेल नाम का एक विशेष एप लांच किया है।

देश में पहली बार हुआ एेसा
देश के दूरसंचार इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब ग्राहक को किसी फीचर फोन पर इस प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई गई हों। जियो रेल एप सेवा अभी जियो फोन और जियोफोन-2 के ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। जियो रेल एप के जरिये ग्राहक टिकट बुक कराने के अलावा उसे रद्द भी करा सकता है। रेल टिकट भुगतान के लिए ग्राहक डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या ई-वालेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा जियो रेल एप पर पीएनआर स्थिति की जानकारी, रेलगाड़ी का समय सारणी, रेलगाड़ी के रुट्स और सीट उपलब्धता के बारे में भी जियोरेल एप से जानकारी हासिल की जा सकती है।

मिलेंगी तमाम सुविधाएं
स्मार्टफोन के लिए बने निगम के एप की तरह जियोरेल एप से भी ग्राहक तत्काल बुकिंग कर सकेंगे। जियोफोन के जिन ग्राहकों के पास आईआरसीटीसी का खाता नहीं है वह जियोरेल एप का उपयोग कर नया खाता भी बना सकते हैं। पीएनआर स्थिति में बदलाव की जानकारी, ट्रेन लोकेटर और खानपान आर्डर जैसी सेवाएं भी इस एप पर जल्दी ही उपलब्ध होंगी। एप के जरिये टिकट बुकिंग काफी आसान हो जाएगी और जियोफोन ग्राहकों को बुकिंग के लिए लंबी लाइनों और एजेंटों से छुटकारा मिल जाएगा।

एयरटेल को दी थी मात
रिलायंस जियो रेलवे का आधिकारिक सेवा प्रदाता है। कंपनी ने कुछ दिन पहले ही एयरटेल को मात देकर इसे हासिल किया है। रेलवे के साथ अपनी साझेदारी को और आगे बढ़ाते हुए रिलायंस जियो ने जियो रेल एप लांच किया है और उसे उम्मीद है कि यह सुविधा उसके ग्राहकों के लिए बहुत लाभकारी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो