जापानी कंपनी Yamaha की योजना, भारत में 2023 तक करेगी ये काम

जापानी कंपनी Yamaha की योजना, भारत में 2023 तक करेगी ये काम

Dimple Alawadhi | Publish: Mar, 17 2019 11:50:51 AM (IST) इंडस्‍ट्री

  • Yamaha ने भारत के दोपहिया वाहन बाजार में अगले 5 साल में 10 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य रखा है।
  • यामाहा की सालाना उत्पादन क्षमता फिलहाल 17 लाख इकाई है
  • इसे 2023 तक बढ़ाकर करीब 25 लाख इकाई करने की योजना है।

नई दिल्ली। जापान की दोपहिया वाहन कंपनी यामाहा ( Yamaha ) ने भारत के दोपहिया वाहन बाजार में अगले पांच साल में 10 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य रखा है। इसे देखते हुए यामाहा ने अतिरिक्त क्षमताओं को जोड़ने के लिए योजनाओं का अध्ययन शुरू किया है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। उत्पादन पर कंपनी की भविष्य के योजना पर शितारा ने कहा कि यामाहा को अपने मध्यावधि लक्ष्य को पूरा करने के लिए अतिरिक्त क्षमताओं की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें: चुनाव से पहले अमरीका ने नरेंद्र मोदी को दिया बड़ा झटका, भारत से छिन सकती है GSP सुविधा


2023 तक कंपनी करेगी ये काम

यामाहा की सालाना उत्पादन क्षमता फिलहाल 17 लाख इकाई है, जिसे 2023 तक बढ़ाकर करीब 25 लाख इकाई करने की योजना है। यामाहा मोटर इंडिया समूह की कंपनियों के चेयरमैन मोतोफुमी शितारा ने बताया कि, 'हमारा लक्ष्य भारतीय दोपहिया वाहन बाजार में अगले पांच साल में 10 फीसदी बाजार हिस्सेदारी हासिल करना है। मौजूदा समय में दोपहिया वाहन बाजार में यामाहा की हिस्सेदारी 4 फीसदी है।'

यह भी पढ़ें: अमरीकी कंपनी Apple का बड़ा फैसला, भारत में नहीं बेचेगी आईफोन 6 और आईफोन 6 प्लस


यामाहा ने बेची 7,32,006 मोटरसाइकिलें

चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-फरवरी के दौरान यामाहा ने 7,32,006 मोटरसाइकिलें बेची। यह एक साल पहले की इसी अवधि की बिक्री से 0.7 फीसदी अधिक है। इस अवधि के दौरान, भारतीय दोपहिया वाहन बाजार 1,97,40,727 इकाइयों का रहा। शितारा ने कहा कि अगले दो साल में हमारे पास काफी क्षमता होगी लेकिन हमें और क्षमता की जरूरत पड़ेगी। नया कारखाना लगाने या मौजूदा संयंत्र के विस्तार पर उन्होंने कहा कि हमनें अभी इस पर फैसला नहीं किया है।


Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned