scriptगर्मी की छुट्टियों में हवाई यात्रा पर आपकी जेब होगी खाली, बढ़ गए जेट ईंधन के दाम | jet Fuel prices hiked in India get ready for expensive tickets | Patrika News

गर्मी की छुट्टियों में हवाई यात्रा पर आपकी जेब होगी खाली, बढ़ गए जेट ईंधन के दाम

locationनई दिल्लीPublished: May 01, 2019 03:06:32 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

जेट ईंधन की कीमतों में भी मई माह के लिए 2.5 फीसदी की वृद्धि।
जेट एयरवेज के बंद होने के बाद से ही बढ़ रहे हवाई टिकटों के दाम।
दुनियाभर में सबसे महंगा मिलता है भारत में जेट ईंधन।

Jet Fuel

गर्मी की छुट्टियों में हवाई यात्रा पर आपकी जेब होगी खाली, बढ़ गए जेट ईंधन के दाम

नई दिल्ली। एविएशन इंडस्ट्री सेक्टर की मौजूदा संकट अब आगामी छुट्टियों के सीजन में भी देखने को मिलेगा। इस गर्मी के सीजन में अगर आप हवाई यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो पहले से ही आपको जेब टाइट कर लेना चाहिए। डॉलर के मुकाबले रुपए में कमजोरी और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बाद अब तेल कंपनियों ने जेट ईंधन की कीमतों में भी मई माह के लिए 2.5 फीसदी की वृद्धि कर दी है। मई माह में अब विमान कंपनियों को एक किलो लीटर यानी एक हजार लीटर एविएशन टर्बाइन फ्युल ( air turbine fuel ) खरीदने के लिए दिल्ली में 65,067.85 रुपए और मुंबई में 65,029.29 रुपए खर्च करने होंगे। इसके पहले अप्रैल माह के दौरान यह नई दिल्ली और मुंबई में क्रमश: 63,472.22 रुपए और 63,447.54 रुपए खर्च करने पड़ते थे।

यह भी पढ़ें – 1 मई से आम आदमी की जिंदगी में हुए ये बड़ा बदलाव, आप भी जान लें वरना होगा नुकसान

यात्रियों को उठाना होगा ईंधन की कीमतों में इजाफे का भार

इस साल की शुरुआत से जेट एयरवेज द्वारा अपने विमानों की संख्या कम करने के बाद से ही हवाई किराए में तेजी देखने को मिल रही है। 17 अप्रैल को जेट एयरवेज के बंद होने के बाद से तो हवाई किराए में अचानक बड़ी तेजी देखने को मिली। सरकार ने मौजूदा विमान कंपनियों से कहा है कि वे अपनी यात्रियों की क्षमता को बढ़ाएं ताकि हवाई किराए में कमी आ सके। फिलहाल तो ईंधन की कीमतों में इजाफे का भार हवाई यात्रियों को ही उठाना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें – यात्रियों की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने कसा शिकंजा, जेट एयरवेज और DGCA को भेजा नोटिस

भारत में सबसे महंगा है ईंधन

इस मामले से जुड़े एक अधिकारी ने कहा, “उस विमान कंपनी के लिए क्या विकल्प होगा जो किंगफिशर और जेट एयरवेज की तरह बंद नहीं होना चाहती? भारत में कई विमान कंपनियों के बंद होने की बड़ी वजह कंपनियों ऑपरेटिंग कॉस्ट और हवाई किरायों में सही तालमेल नहीं होना है।” बीते एक दशक में विमान कंपनियां घरेलू उड़ानों के लिए सस्ते एटीएफ की मांग कर रही है। बता दें कि दुनियाभर के देशों के मुकाबले भारत में एटीएफ की कीमत सबसे अधिक महंगा।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो