scriptपहले जैसा नहीं रहेगा Jio, सब्सक्राइबर्स की सेवाएं हो सकती हैं बाधित | Jio subscribers may have to face problems | Patrika News

पहले जैसा नहीं रहेगा Jio, सब्सक्राइबर्स की सेवाएं हो सकती हैं बाधित

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2018 10:46:52 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

अनेक लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने वाली कंपनी जियो (Jio) के सब्सक्राइबर्स को सेवाओं में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

reliance jio

पहले जैसा नहीं रहेगा Jio, सब्सक्राइबर्स की सेवाएं हो सकती हैं बाधित

नई दिल्ली। अनेक लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने वाली कंपनी जियो (Jio) के सब्सक्राइबर्स को सेवाओं में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। एक्सपर्ट्स की माने तो दिल्ली, महाराष्ट्र और वेस्ट बंगाल में जियो के जितने भी सब्सक्राइबर्स हैं, उनको बहुत जल्द मुश्किल का सामना करना पड़ेगा। ऐसा रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (reliance jio infocomm limited) द्वारा रिलायंस कम्युनिकेशंस (Reliance Communications) से स्पेक्ट्रम नहीं खरीद पाने और अनिल अंबानी की कंपनी इनसॉल्वेंसी की ओर चली जाने की स्थिति में होगा।


क्यों अहम है ये डील ?

यह डील आरकॉम और जियो दोनों के लिए ही अहम है। यह स्पेक्ट्रम न मिला तो मुंबई, गुजरात, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, बिहार, ओडिशा, असम और पूर्वोत्तर जैसे अहम बाजारों में जियो की 4जी एलटीई कवरेज की क्वॉलिटी प्रभावित हो सकती है। इन सर्कल्स में आरकॉम की एयरवेव्स का एक्सेस न मिलने पर इस 4जी बैंड में जियो की स्टैंडअलोन होल्डिंग्स एक तरह से दोनों कंपनियों की कंबाइंड होल्डिंग्स की आधी रह जाएगी।


दूरसंचार विभाग ने मंजूरी देने से किया मना

बता दें स्पेक्ट्रम ट्रेडिंग अग्रीमेंट पर साल 2017 में ही दस्तखत हो गए थे। इसे मंजूरी मिलने पर आरकॉम 4जी एयरवेव्स की 112.4 यूनिट्स जियो को बेच सकती है। इसमें 800 मेगाहर्ट्ज बैंड एलटीई स्पेक्ट्रम शामिल है जिसे आरकॉम ने सिस्टेमा श्याम टेलिसर्विसेज से खरीदा था। इसका वैलिडिटी पीरियड ज्यादा है। आरकॉम पर 46000 करोड़ रुपये का कर्ज है। यह स्पेक्ट्रम बेचने से आरकॉम को 18000 करोड़ रुपए का कर्ज कम करने में मदद मिलेगी। पिछले सप्ताह दूरसंचार विभाग ने आरकॉम-जियो स्पेक्ट्रम ट्रेडिंग डील को मंजूरी देने से मना कर दिया था। विभाग ने कहा था कि यह डील सरकारी नियमों के अनुरूप नहीं है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो