scriptJio का नया धमाका, अब केवल दो रुपए में देखिए मनपसंद HD चैनल्स | Jio to launch a new product for HDTV and SDTV | Patrika News

Jio का नया धमाका, अब केवल दो रुपए में देखिए मनपसंद HD चैनल्स

locationनई दिल्लीPublished: Apr 17, 2018 09:16:33 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

देश को बेहतर आैर सस्ते इंटरनेट से जोड़ने के बाद रिलायंस जियो अब आपको सस्ते कीमत में एसडी आैर एचडी चैनल का मजा देने की तैयारी में हैं।

Jio

नर्इ दिल्ली। अपने लाॅन्च के बाद से टेलिकाॅम सेक्टर में धूम मचाने के बाद मुकेश अंबानी का रिलायंस जियो अब एक आैर जबरदस्त प्रोडक्ट लाॅन्च करने की तैयारी में दिख रहा है। देश को बेहतर आैर सस्ते इंटरनेट से जोड़ने के बाद रिलायंस जियो अब आपको सस्ते कीमत में एसडी आैर एचडी चैनल का मजा देने की तैयारी में हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जियो जल्द ही एक एेसा होम टीवी लाॅन्च कर सकता है जो आपके लिए न सिर्फ सस्ता होगा बल्कि आपको एसडी आैर एचडी चैनले देखने का भी मजा देगा।


एक रुपए में एक एसडी चैनल प्रति माह देखिए

इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, जियो 200, एसडी चैनलों के लिए आपसे 200 रुपए आैर 200 एचडी चैनलों के लिए 400 रुपए लेगा। जियो का ये प्लान 28 दिनों के लिए होगा जो कि सभी जियो ग्राहकों के लिए शुरु की जाएगी। इस तरह यदि आप देखें तो एक एसडी चैनल देखने के लिए आपको प्रति माह एक रुपए खर्च करना होगा। वहीं एक एचडी चैनल को देखने के लिए आपको प्रति माह केवल 2 रुपए खर्च करने होंगे। हालांकि अभी ये बात साफ नहीं है कि जियो ये सुविधा जियो डीटीएच के लिए देगा या नहीं। रिलायंस जियो ने अाधिकारिक तौर पर अभी कुछ भी नहीं बोला है।


इस तकनीक का जियो करेगा इ्स्तेमाल

अनुमान लगाया जा रहा है कि जियो ये सर्विस एन्हांस्ड मल्टीमीडिया ब्राॅडकास्ट मल्टी कास्ट सर्विस (eMBMS) के आधार पर शुरु करेगी। ये एक एेसा हाइब्रिड तकनीक है जिसमें किसी भी टेक्नोलाॅजी को प्रयोग करने के लिए आपको इंटरनेट का होना जरुरी नहीं हैं। अभी कुछ दिन पहले ही जियो ब्राॅडकास्ट एेप को गूगल के प्ले स्टोर पर देखा गया था। गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध इस एेप से जियो HD क्वालिटी की स्ट्रीमिंग जियो ब्राॅडकास्ट सर्विस देगा।

Jio

सिमकार्ड वाला लैपटाॅप लाने की भी तैयारी में जियो

गौरतलब है कि जियो ने पिछले साल ही इस बात की पुष्टी कर दी थी की वो eMBMS तकनीक की टेस्टिंग कर रहा है। इसके साथ ही हाल ही में ये भी खबर आर्इ थी की जियो एक एेसे लैपटाॅप को बाजार में लाने की तैयारी में हैं जिसमें आप सिमकार्ड लगा सकेंगे जिससे आपको इंटरनेट के लिए अलग से डेटा कार्ड ये किसी भी तरह की वार्इफार्इ कनेक्शन की जरुरत नहीं होगी।


ग्राहाकों को मिलेगा सौगात

जियो को लेकर तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के बीच एक बात तो साफ है कि देश के टेलिकाॅम सेक्टर में तहलका मचाने के बाद अब मुकेश अंबानी का रिलायंस जियो दूसरी सेवाआें तकनीकी सेवाआें में भी लोगों को सौगात देने वाला है। एेसे में सबसे अधिक फायदा जियो यूजर्स को होने वाला है। क्योंकि जियो अपने ग्राहकों को न सिर्फ बेहतर तकनीकी सुविधा देता है बल्कि अपने ग्राहकों की जेब का भी ध्यान रखता हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो