scriptऑनलाइन पेमेंट के दौरान इन 10 बातों का रखें ख्याल, आपका पैस रहेगा सेफ | Keep 10 things in mind while making online payment | Patrika News

ऑनलाइन पेमेंट के दौरान इन 10 बातों का रखें ख्याल, आपका पैस रहेगा सेफ

locationनई दिल्लीPublished: Sep 27, 2017 03:31:09 pm

Submitted by:

manish ranjan

नीति आयोग के अनुसार वित्त वर्ष 2016-17 में देश भर में डिजिटल पेमेंट का आंकड़ा 55 फीसदी तक पहुंच गया है।

Online payment

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद सरकार के प्रयास से देश भर में डिजिटल पेमेंट का चलन तेजी से बढ़ गया है। नीति आयोग के अनुसार वित्त वर्ष 2016-17 में देश भर में डिजिटल पेमेंट का आंकड़ा 55 फीसदी तक पहुंच गया है। इसके पहले के पिछले पांच सालों में ये आंकड़ा केवल 28 फीसदी ही था। डीजिटल पेमेंट मे इतनी बढ़ोतरी के कई कारण है। स्मॉर्टफोन के साथ-साथ डेटा प्लान सस्ते होने के वजह से बड़ी संख्या में लोग अब डीजिट पेमेंट के विकल्प को अपना रहे हैं। लेकिन डीजिटल पेमेंट जितना सरल और सुगम है उतना ही इसकेा लेकर खतरा भी है। कई बार नए यूजर साइबर रिस्क को बिना ध्यान मे रखे ही ट्रांजैक्शन कर बैठते है जिससे उनके पैसे की सेफ्टी पर हर वक्त खतरा मंडरातार रहता है। हम आपको ऐसे ही 10 बाते बताने जा रहा है जिनको ध्यान में रखकर आप सेफ और सेक्योर पेमेंट कर सकते है।


1. सावधानी से इंटरनेट पर सर्च करें

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान जब आप प्रोडक्ट रिव्यू या उसके दाम की तुलना करते हैं तो कई बार होता है कि आप मालवेयर लिंक्स पर क्लिक कर बैठते हैं। ऐसे लिंक्स साईबर क्रिमिनल्स जानबूझकर ब्लैक एसईओ की मदद से बनाते है। ऐसे मे आप कुछ भी क्लिक करने से पहले एक बार जरूर ध्यान दें। इसके लिए कैस्पर्सकी यूआरएल एडवाइजर यो कोई अन्य थर्ड पार्टी ब्रॉउजर एड ऑन्स का भी इस्तेमाल कर सकते है।


2. क्लिक करने के बजाय टाइप करें

किसी भी वेब ऐड्रेस पर जाने के लिए सजेस्टेड लिंक्स की जगह हमेशा यूआरएल टाइप करने की आदत डालें। इसमें आपका थोड़ा समय लग सकता है लेकिन आप किसी और फेक वेबसाइट पर जाने से बच सकते हैं। इस बात का ध्यान जरूर दें कि आपका लिंक https से ही शुरू हो रहा है कि नहीं। इसमें एस का मतलब होता है कि आप सेक्योर साइट पर हैं। आप जब भी किसी पेमेंट साइट पर जाएं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पैडलॉक का सिंबल आपके ब्राउजर विंडो फ्रेम में दिख रहा है या नही।


3. अस्थाई के्रडिट कार्ड बनवाएं

कुछ के्रडिट कार्ड कंपनियां अपने ग्राहकों को अस्थाई के्रडिट कार्ड उपलब्ध कराती हैं। ये अस्थाई नंबर्स वन टाईम पर्चेज के लिए होते हैं। ऐसे में यदि इससे जुड़ी कोई जानकारी चोरी भी हो जाती है तो इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा। हालांकि आप इससे ऐसी कोई चीज नहीं खरीद सकते है जिसके लिए आपको एक नियमित अंतराल पर पेेमेंट करना होता है, जैसे मोबाइल रिचार्ज या केबल टीवी रिचार्ज। इसके लिए आप कोई कम लिमिट वाला के्रडिट कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं।


4. डेडिकेटेड कंप्यूटर का ही प्रयोग करें

अगर आप रेग्यूलर ट्रांजैक्शन करते हैं तो ऐसे में आपको किसी एक ही कंप्यूटर से ही पेमेंट करना चाहिए। डीजिटल पेमेंट के लिहाज से गूगल क्रोम सबसे सेफ ब्राउजर होता है क्योंकि इसमे https इंर्फोसमेंट होता है। कोशिश करें की आप इसके हिस्ट्री और कैशे को एक नियमित अंतराल पर क्लीन करते रहें।


5. डेडिकेटेड ई-मेल का ही प्रयोग करें

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए सबसे सुरक्षित होगा की आप एक डेडिकेटेड ई-मेल आईडी का ही प्रयोग करें। इससे आप किसी भी प्रकार के संभावित स्पैम मेल पर क्लिक करने से बचेंगे। इससे आपकी पेमेंट से जुड़ी जानकारी सेफ रहेगी।


6. पब्लिक वाई-फाई या कंप्यूटर से पेमेंट करने से बचें

किसी भी पब्लिक वाई-फाई या कंप्यूटर से पेमेंट डीजिटल पेमेंट करने से बचें। कई बार होता है कि हैकर इसका फायदा उठाकर आपके लॉग इन डीटेल से जुड़ी जानकारी ले लेते हैं। यदि आपको मजबूरी मे किसी पब्लिक प्लेस पर पेमेंट करना हो तो इसके लिए आप अपने स्मॉर्टफोन को प्रयोग कर सकते है।


7. पासवर्ड मैनेजर का प्रयोग करें

यदि आप कई सारें शॉपिंग साइट से खरीदारी करने के शौकिन है तो आप पासवर्ड मैनेजर का प्रयोग कर सकते हैं। इसकी मदद से आप कई अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं। ये मैनेजर आपके पासवर्ड को एनक्रिप्ट कर देता है और साथ ही होने वाले कई कॉमन गलतियां करने से आपको बचाता है। ये भी ध्यान में रखे की अपने सभी अकाउंट के लिए एक ही कॉमन पासवर्ड ने रखें।


8. अपना डेटा किसी से शेयर न करें

किसी भी ब्राउजर या पेमेंट साइट पर अपने पेमेंट डिटेल को सेव न करें। जब भी पेमेंट करना हो तो अपने पेमेंट डिटेल का टाइप करें। साथ ही ट्रांजैक्श के बाद लॉग आउट करना न भूलें।


9. ट्रेस्टेड सोर्स से ही ऐप्स डाउनलोड करें

कई बार ऐसा होता है कि स्मार्टफोन्स में भी मालवेयर आ जाता है। यदि आप किसी भी ऐप के सोर्स के बारे में विश्वास नहीं कर पा रहे तो आप वहां से उस ऐप को डाउनलोड न करें। बल्कि थोड़ा समय लेकर आप उसके बारे में पढ़ें। इसके बाद ही उस ऐप को डाउनलोड करें।


10. किसी प्रतिष्ठित मर्चेंट से ही खरीदारी करें

किसी भी ऑनलाइन पेमेंट के पहले आप इस बात का ध्यान जरूर रखें की जिस मर्चेंट से आप खरीदारी कर रहे है वो प्रतिष्ठित हो। कई छोटे व्यापारियों के वेबसाइट पूरी तरह से सेक्योर नहीं होते है और ऐसे में हैकर इसका फायदा उठा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो