script

Reliance की राह पर किशोर बियानी, Rights ISSUE के जरिए 300 करोड़ जुटाएगा FUTURE GROUP

Published: May 18, 2020 03:01:24 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

अब किशो बियानी ने किया राइट्स इश्यू का ऐलान
10 हजार करोड़ के कर्ज में है फ्यूचर ग्रुप
निवेशकों की तलाश में है कंपनी

KISHOR BIYANI

KISHOR BIYANI

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से मुकेश अंबानी को बड़ा झटका लगा है जिसकी वजह से वो अब लगातार निवेशकों से डील कर रहे हैं । कर्ज खत्म करने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज ( RELIANCE INDUSTRIES LTD ) लगभग 29 सालों के बाद पब्लिकली पैसा जुटाने जा रही है, और इसके लिए 20 मई को कंपनी राइट्स इश्यू जारी ( RELIANCE RIGHTS ISSUE ) करने वाली है। अब लगता है कि रिलायंस की तरह ही बाकी कंपनियां भी राइट्स इश्यू के जरिए पैसा जुटाने का प्लान कर रही है । इसकी शुरूआत किशोर बियानी ( Kishore Biyani ) ने कर भी दी है । किशोर बियानी की FUTURE CONSUMER ने 300 करोड़ रुपए की रकम जुटाने के लिए RIGHTS ISSUE जारी ( Kishore Biyani Rights Issue ) करने का ऐलान किया है। कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 16 मई को इसके लिए मंजूरी भी दे दी है।

E-Commerce साइट्स के लिए खुशखबरी, Red Zone में भी डिलीवरी की मिली इजाजत

बांबे स्टॉक एक्सचेंज ( BSE )को दी गई जानकारी के मुताबिक इस राइट्स इश्यू के नियम और शर्तें तय करने के लिए डायरेक्टर्स की एक कमेटी बनाई जाएगी। यह कमेटी राइट्स एंटाइटलमेंट अनुपात, पेमेंट ऑप्शन, टाइम और इससे संबंधित अन्य मुद्दे तय करेगी। शेयर मार्केट को दी गई जानकारी के मुताबिक इस राइट्स इश्यू में 6 रुपए की फेस वैल्यू पर इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे।

नॉन-कोर एसेट्स की बिक्री कर रहा फ्यूचर ग्रुप – Future Group के ऊपर 10 हजार करोड़ का कर्ज है और इस कर्ज से छुटकारा पाने के लिए फ्यूचर ग्रुप नॉन-कोर एसेट्स की बिक्री कर रहा है । इसके अलावा इस ग्रुप में 90 फीसदी की हिस्सेदारी वाले किशोर अमेजन ( Amazon ) और अजीम प्रेमजी ( Ajim Premji ) जैसे निवेशकों से बातचीत भी कर रहा है।

Insurance कंपनी में बेच चुकी है हिस्सेदारी- देश की सबसे बड़ी रीटेल कंपनियों ( FMCG SECTOR की ) में शुमार होने वाले फ्यूचर ग्रुप ने हाल ही में अपने इंश्योरेंस कारोबार फ्यूचर जेनराली इंडिया इंश्योरेंस को बेचने की घोषणा की थी। इस कंपनी में बियानी की 50 फीसदी की हिस्सेदारी थी ।

ट्रेंडिंग वीडियो