12 बजे से पहले ये 3 अहम फैसले ले लेते हैं दुनिया के सबसे अमीर शख्स

12 बजे से पहले ये 3 अहम फैसले ले लेते हैं दुनिया के सबसे अमीर शख्स

Saurabh Sharma | Publish: Sep, 16 2018 11:54:49 AM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 11:54:50 AM (IST) इंडस्‍ट्री

निया के सबसे अमीर शख्स अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की करें तो वो भी हर रोज 12 बजे से पहले अपनी कंपनी से जुड़े तीन फैसले ले लेते हैं आैर शाम को पांच के बाद कोर्इ काम नहीं करते हैं।

नर्इ दिल्ली। दुनिया में जितने भी सक्सेसफुल इंसान हैं उनकी पीछे की कहानी आैर बातें बहुत अलग हैं। जो दुनिया में किसी ने नहीं किया वो उन लोगों ने किया है। इसी वजह से वो सक्सेस हैं। फिर चाहे वो कोर्इ स्पोर्ट्स पर्सन हो या फिर कोर्इ राजनीतिज्ञ। बिजनेसमैन पर भी यही बात लागू होती है। अगर बात दुनिया के सबसे अमीर शख्स अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की करें तो वो भी हर रोज 12 बजे से पहले अपनी कंपनी से जुड़े तीन फैसले ले लेते हैं आैर शाम को पांच के बाद कोर्इ काम नहीं करते हैं। यही उनकी सफलता का मूल मंत्र भी है। अाइए आपको भी बताते हैं कि आखिर वो दुनिया के सबसे अमीर शख्स कैसे बने आैर उनकी दैनिक दिनचर्या कैसी रहती है?

रात को पूरे आठ घंटे की नींद लेते हैं जेफ बेजोस
जेफ बेजोस ने पर्सनल लाइफ और प्रोफेशनल लाइफ के बारे में बात करते हुए कहा कि वह रात को अच्छी नींद लेते हैं। रात में जल्दी सोते हैं ताकि सुबह पूरी नींद लेकर फ्रेश उठ सकें। उनका मानाा है कि अच्छी नींद लेने से आपके अगले दिन की अच्छी शुरुआत होती है। आप अच्छे से सोच पाते हैं और दिन में भी ऊर्जा बनी रहती है। वह सुबह की शुरुआत में एक कप कॉफी से करते हैं आैर साथ में अखबार पढ़ते हैं। नाश्ता भी वह अपने बच्चों के साथ उनके स्कूल जाने से पहले कर लेते हैं।

लंच से पहले लेते हैं तीन बड़े फैसले
जेफ बेजोस बताते हैं कि वो ऑफिस पहुंच कर 10 बजे पहली मीटिंग करते हैं। दिन की सबसे मुश्किल मीटिंग को ही वो सुबह 10 बजे रखते हैं। जेफ बेजोस के अनुसार वह लंच तक इस मीटिंग से जुड़े तीन फैसले फाइनल कर देते हैं। यदि लंच तक इस मीटिंग से जुड़े फैसले नहीं ले पाते हैं तो उस मीटिंग को अगले दिन सुबह 10 बजे के लिए रीशेड्यूल कर देते हैं। लंच के बाद दूसरे जरूरी काम शुरू करते हैं। शाम 05 बजे के बाद कोई बड़ा काम नहीं करते हैं।

दिल से लेते हैं फैसले
जेफ बेजोस का कहना है कि उनके फैसले लेने का तरीका बड़ा आसान है। उनका मानना है कि अच्छे फैसले हिम्मत और दिल से लिए जाते हैं ऐनलिसिस से नहीं। जिंदगी और बिजनेस में उन्होंने हर काम की शुरुआत छोटे कदम से की और इस तरह के फैसले लिए। अमेजन में 05 लोगों से शुरुआत की। आज मेरे साथ 05 लाख लोग मेरे साथ जुड़े हैं।

Ad Block is Banned