scriptबाइक का इंश्योरेंस लेने से पहले जान लें डेप्रिसिएशन से जुड़े ये नियम | Know depreciation rules before purchasing bike | Patrika News

बाइक का इंश्योरेंस लेने से पहले जान लें डेप्रिसिएशन से जुड़े ये नियम

locationनई दिल्लीPublished: Oct 04, 2017 02:23:53 pm

Submitted by:

manish ranjan

टू-व्हीलर खरीदने के कुछ दिनों के भीतर ही उसकी कीमत घटने लगती है। बल्कि कुछ पुर्जों के मूल्य में भी कमी आने लगती है।

Bike Insurance

अधिकांश मशीनों की कीमत समय के साथ घटती जाती है। इस मामले में वाहन भी कोई अपवाद नहीं हैं। टू-व्हीलर की बात करें तो नया वाहन खरीदने के कुछ दिनों के भीतर ही उसकी कीमत घटने लगती है। यहां सिर्फ बाइक की कुल कीमत ही नहीं घटती बल्कि कुछ पुर्जों के मूल्य में भी कमी आने लगती है। यही कारण है कि भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने डेप्रिसिएशन से जुड़े कुछ दिशानिर्देश तय किए हैं, जिनका पालन सभी बीमा कंपनियां करती हैं। कुछ लोगों का मानना है कि कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदकर डेप्रिसिएशन से होने वाले नुकसान से निपटा जा सकता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हालांकि, कॉम्प्रिहेंसिव प्लान हमारे लिए काफी मददगार होता है।


इन परिस्थितियों में नहीं मिलता जीरो डेप कवर

1. कुछ कंपनियां दौ और कुछ कंपनियां 3 क्लेम की अनुमति भी देती हैं। इस प्रकार भुगतान करने से पहले पॉलिसी दस्तावेजोंं को बेहद ध्यान से पढ़ें और समझे।

2. जीरो डेप 2 वर्ष से कम आयु के वाहनों के लिए दिया जाता है। सामान्यतया यही ऐड ऑन 3 साल से अधिक पुराने वाहनों के लिए नहीं दिया जाता। हालांकि कुछ बीमा कंपनियां ही 5 वर्ष तक के लिए जीरोडेप ऑफर करती हैं।

3. इसमें मामूली टूट-फूट जैसे डैमेज कवर नहीं होते। इनकी मरम्मत आपको स्वंय ही करानी होती है।

4. ऑन डैमेज में गैर सूचीबद्ध कारणों के चलते यदि क्षति पहुंचती है तो इसके लिए क्लेम स्वीकार नहीं किया जाएगा।

5. चोरी की स्थिति में जीरो डेप्रिसिएशन के लाभ नहीं मिलेंगे। इसका भुगतान आईडीवी के आधार पर होगा।


एडऑन का महत्व जानें

सभी बीमा कंपनियां जीरो डेप्रिसिएशन एडऑन उपलब्ध कराती हैं। आप इसे मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय खरीद सकते हैं। यदि आपके वाहन की दुर्घटना हो जाती है, तो यह एडऑन पुर्जे की मरम्मत और इसे बदलने की संपूर्ण राशि अदा करने के लिए बीमा कंपनी को बाध्य करता है। इस एडऑन की एक विशेष कीमत होती है। हालांकि यह बहुत ज्यादा नहीं होती।

 

वाहन की आयु डेप्रिसिएशन
6 महीने तक05%
6 महीने से अधिक पर 1 वर्ष से अधिक नहीं15%
1 वर्ष से अधिक पर 2 वर्ष से अधिक नहीं20%
2 वर्ष से अधिक पर 3 वर्ष से अधिक नहीं30%
3 वर्ष से अधिक पर 4 वर्ष से अधिक नहीं40%
4 वर्ष से अधिक पर 5 वर्ष से अधिक नहीं50%

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो