scriptOMG: आपके शरीर की गर्मी से मात्र एक मिनट में पासवर्ड चुरा लेंगे हैकर, जानिए कैसे | know how can hackers hack your computer password | Patrika News
कारोबार

OMG: आपके शरीर की गर्मी से मात्र एक मिनट में पासवर्ड चुरा लेंगे हैकर, जानिए कैसे

यह साइबर हमले का एक नया तरीका है और इसमें हैकर एक मिनट से भी कम समय में आपका पासवर्ड चुरा सकते हैं।

नई दिल्लीJul 10, 2018 / 03:32 pm

Manoj Kumar

computer hacking

OMG: आपके शरीर की गर्मी से मात्र एक मिनट में पासवर्ड चुरा लेंगे हैकर, जानिए कैसे

नई दिल्ली। यदि आप अपने कम्प्यूटर को पासवर्ड से लॉक करने के बाद हैक होने की चिंता से मुक्त हो जाते हैं तो सावधान हो जाएं। अब हैकर्स आपके शरीर की गर्मी से एक मिनट से भी कम समय में आपका पासवर्ड चोरी कर कम्प्यूटर को हैक कर सकते हैं। यह खुलासा यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की एक रिसर्च में हुआ है। रिसर्च के अनुसार, हैकर कीबोर्ड पर आपकी उंगलियों से छूटी गर्मी से आपको पासवर्ड को चुरा सकते हैं। रिसर्च टीम के सदस्य प्रोफेसर जीन सुडिक के अनुसार यह साइबर हमले का एक नया तरीका है और इसमें हैकर एक मिनट से भी कम समय में आपका पासवर्ड चुरा सकते हैं।
ये है पासवर्ड की चोरी

प्रोफेसर जीन सुडिक के अनुसार, इस नई तकनीक में हैकर मिड रेंज के थर्मल कैमरे की मदद से एक नॉर्मल कीबोर्ड पर दबाए गए कीज को कैप्चर कर सकते हैं। सुडिक के अनुसार, जब कोई व्यक्ति अपने कम्प्यूटर में पासवर्ड लॉक करने के बाद चला जाता है तो हैकर इस थर्मल कैमरे की मदद से उस व्यक्ति के पासवर्ड की जानकारी पा सकते हैं। रिसर्च टीम ने इस तरह से होने वाले अटैक को थर्मैन्टॉर नाम दिया गया है। रिसर्च टीम के सदस्य के अनुसार इस तरीके के अटैक को टेक्स्ट, कोड या बैंकिंग पिन जानने के लिए किया जाता है।
ये रहा रिसर्च का परिणाम

खबरों के अनुसार, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की ओर से इस रिसर्च के दौरान कुल 31 लोगों पर ट्रायल किया गया। इस ट्रायल में सभी लोगों से 4 अलग-अलग तरह के कीबोर्डस पर पासवर्ड एंटर कराए गए। इस पूरी प्रक्रिया को थर्मल कैमरे से रिकॉर्ड किया गया। फिर 8 नॉन एक्सपर्ट्स लोगों की टीम ने थर्मल कैमरे की फुटेज के आधार पर 31 लोगों की ओर से दर्ज किए गए पासवर्ड का पता लगाने को कहा गया। इस रिसर्च के परिणाम में सामने आया कि थर्मल कैमरे की ओर से रिकॉर्ड किया गया डाटा पासवर्ड पता करने के लिए काफी था। रिसर्च टीम के सदस्य के अनुसार इस तरह की हैकिंग के लिए थर्मल कैमरे को इस प्रकार से लगाया जाता है जिससे पीड़ित का कीबोर्ड साफ-साफ दिखाई दे।

Home / Business / OMG: आपके शरीर की गर्मी से मात्र एक मिनट में पासवर्ड चुरा लेंगे हैकर, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो