मोदी सरकार के बोलने पर छोड़ दी थी LPG सब्स‍िडी, महंगाई के चलते पाना चाहते है वापस तो ये है तरीका

मोदी सरकार के बोलने पर छोड़ दी थी LPG सब्स‍िडी, महंगाई के चलते पाना चाहते है वापस तो ये है तरीका

manish ranjan | Publish: Oct, 13 2018 01:27:39 PM (IST) इंडस्‍ट्री

पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गिव इट अप कैंपेन की शुरूआत की थी, जिसके तहत करोड़ों लोगो ने अपनी एलपीजी सब्सिडी छोड़ दी थी।

नई दिल्ली। पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गिव इट अप कैंपेन की शुरूआत की थी, जिसके तहत करोड़ों लोगो ने अपनी एलपीजी सब्सिडी छोड़ दी थी। अगर आप भी उन लोगों में से एक है जिन्होंने अपनी सब्सिडी छोड़ा दी थी। लेकिन अब आसमान छूते सिलेंडर के दामों से परेशान है, और अपनी सब्सिडी वापस लेना का मन बना रहे हैं। तो यह खबर आपकी चिंता थोड़ी कम कर सकती है। आप दोबारा से गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं। बस, आपको इसके लिए एक छोटी सी प्रक्रिया अपनानी होगी।

ऐसे वापस लें अपनी सब्सिडी
अगर आप ने सब्स‍िडी छोड़ दी है, तो आपके पास एक साल के बाद इसे वापस लेने का विकल्प होता है। रसोई गैस पर मिलने वाली सब्स‍िडी वापस हासिल करने के लिए आपको अपने डीलर के पास जाना है। वहां जाकर आपको सब्स‍िडी वापस हासिल करने के लिए आधार कार्ड समेत अन्य दस्तावेज जमा करने हैं। इन्हें जमा करने के डेढ़ से दो हफ्तों के भीतर आपको सब्स‍िडी मिलनी शुरू हो जाएगी।

इन दस्तावेज की पड़ेगी जरूरत
दोबारा से गैस सब्सिडी पाने के लिए एक शर्त भी है। आपको गैस एजेंसी को यह बताना पड़ेगा कि आपकी कुल वार्षिक आय 10 लाख रुपए या उससे कम है। अगर ये रकम तय किए गए पैमाने से अधिक हुई, तो आप सब्सिडी नहीं पा पाएंगे। सब्सिडी वापस पाने के लिए आपको गैस कनेक्शन पेपर, बैंक पासबुक, आधार कार्ड और पैन कार्ड की फोटोकॉपी के साथ एक प्रार्थना पत्र भी जमा करना होगा।

 

 

Ad Block is Banned