scriptहोली के इन मशहूर गानों ने तोड़ डाले कमाई के सारे रिकॉर्ड, रंग बरसे ने की इतनी कमाई | Know the Income of holi Songs | Patrika News

होली के इन मशहूर गानों ने तोड़ डाले कमाई के सारे रिकॉर्ड, रंग बरसे ने की इतनी कमाई

locationनई दिल्लीPublished: Mar 21, 2019 11:15:47 am

Submitted by:

manish ranjan

होली, कमाई और बॉलीवुड का कनेक्शन
रंग बरसे ने बरसाए 7 करोड़ रुपए
एक एक गाने ने की जबरदस्त कमाई

Holi songs

होली के इन मशहूर गानों ने तोड़ डाले कमाई के सारे रिकॉर्ड, रंग बरसे ने की इतनी कमाई

नई दिल्ली। होली में रंग-गुलाल, मिठाई, गुझिया और बॉलीवुड गानों का एक अलग ही स्थान होता है। बॉलीवुड की कई फिल्मों में होली का गाने दिखाए गए। दिलीप कुमार से लेकर रणबीर कपूर तक नेहोली के गाने पर लोगों की वाहवाही लूटी, तो वहीं फिल्म प्रोड्यूसर्स की भी जमकर कमाई हुई। 50 के दशक दिलीप कुमार की फिल्म आन में पर्दे पर पहली बार होली का गाना दिखाया गया। होली के गानों सेफिल्मों की सफलता जैसे जैसे बढ़ती गई वैसे वैसे बॉलीवुड ने इससे बंपर कमाई भी की। आइए आपको 5 ऐसी फिल्मों के बारे में बताते हैं जिनके होली सॉन्ग ने इन फिल्मों की कमाई में चार चांद लगा दिए।
रंग बरसे ने की 7 करोड़ की कमाई

होली नाम आते ही अगर कोई गाना दिल में आता है तो वो ये सिलसिला फिल्म का ‘रंग बरसे भीगे चुनर वाली’ होली पर फिल्माये गए इस गाने की सफलता का आलम यह है कि आज भी लोग होली का धमाल मतबल रंग बरसे ही मानते हैं। साल 1981 में यश चोपड़ा ने इस फिल्म को बनाया था। हालांकि कि फिल्म बहुत बड़ी हिट नहीं रही। फिल्म ने कुल 7 करोड़ की कमाई की। लेकिन फिल्म में होली का गाना मिल का पत्थर साबित हुआ।
ये जवानी है दिवानी

2013 में धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले आई फिल्म ये जवानी है दिवानी का गाना बलम पिचकारी जो तूने मुझे मारी ने यंगस्टर्स में धमाल मचा दिया था। 55 करोड़ की लागत से बनी इस फिल्म ने 310 करोड़ की कमाई की। फिल्म का गाना बलम पिचकारी 4 मिनट 49 सेंकेड का था। इस गाने का क्रेज इतना था कि यू ट्यूब पर इसे 17 करोड़ से ज्यादा हिट्स मिल चुके हैं। इस गाने में रणबीर और दीपिका होलीके रंग में सराबोर झूमते नजर आ रहे हैं।
3 करोड़ की शोले में होली का बड़ा योगदान

बॉलीवुड में होली और शोले फिल्म एक दूसरे के बिना पूरे नहीं हो सकते हैं। साल 1975 में बनी इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड बनाए। इस फिल्म के किरदार, डॉयलाग्स, गाने से लेकर एक एक सीन आज भी दर्शक को याद हैं। अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, जया बच्चन, संजीव कुमार जैसे अभिनेताओं ने इस फिल्म के एक सीन को यादगार बना दिया। फिल्म का डायरेक्शन रमेश सिप्पी ने किया था। जबकि फिल्म के प्रोड्यूसर रमेश सिप्पी थे। शोले फिल्म को बनाने में 3 करोड़ की लागत लगी थी। जबकि साल 1975 में फिल्म ने 15 करोड़ की कमाई की थी।
होली खेले रघुवीरा अवध ने किया धमाल

2003 में अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी को लेकर डायरेक्टर रवि चोपड़ा ने फिल्म बागवान बनाई। इस फिल्म का गाना ‘होली खेले रघुवीरा अवध में’ ने खूब सुर्खिया बटोरीं। 5 मिनट 40 सेकेंड लंबे इस गाने अभिताभ अपने पूरे परिवार के साथ जमकर होली खेलते नजर आए। 2003 में फिल्म ने 12 करोड़ की कमाई की। फिल्म में अमिताभ के अलावा हेमा मालिनी, सलमान खान समेत कई सितारें मौजूद थे। फिल्म के इस गाने को यू ट्यूब पर भी 18 लाख से ज्यादा हिट्स मिल चुके हैं। फिल्म को डायरेक्ट रवि चोपड़ा ने किया था। जबकि फिल्म के प्रोड्यूसर बी आर चोपड़ा थे।
20 करोड़ की फिल्म ने कमाए 66 करोड़

माना जाता है कि शाहरूख खान को बॉलीवुड में स्थापित करने में डर फिल्म का बहुत बड़ा योगदान रहा है। इस फिल्म में उनके निगेटिव रोल को इतना पंसद किया कि वो रातों रात स्टार बन गए। फिल्म ने भी उस समय 66 करोड़ की कमाई कर नए रिकॉर्ड बनाए। जबकि डर फिल्म की लागत केवल 20 करोड़ रुपए थई। वहीं फिल्म में होली वाला गाना ‘अंग से अंग लगाना’ आज भी लोग बड़े चाव से सुनते हैं।फिल्म के डायरेक्टर यश चोपड़ा ने होली के सीन पर कुछ ज्यादा ही मेहनत की थी। इसलिए ये सीन आज भी दर्शकों के जहन में है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो