जानिए किन विज्ञापनों को कर विराट बने दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर, फिर भी मेसी से पीछे

जानिए किन विज्ञापनों को कर विराट बने दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर, फिर भी मेसी से पीछे

Saurabh Sharma | Publish: Jun, 12 2019 01:28:08 PM (IST) इंडस्‍ट्री

  • कमाई के मामले में विराट मेसी से पांच गुना पीछे
  • विराट की एक साल की कमाई 175 करोड़ और मेसी की 889 करोड़
  • विज्ञापनों से कमाई मेसी विराट कोहली से कमाते हैं चार गुना

नई दिल्ली। विराट कोहली मौजूदा समय में विश्व क्रिकेट का सबसे बड़ा नाम। उन्होंने यह मुकाम काफी कम समय में हासिल किया है। फोर्ब्स की एक लिस्ट के अनुसार वो वर्ल्ड क्रिकेट सबसे अमीर क्रिकेटर भी बन गए हैं। उनके आसपास कोई दूसरा क्रिकेट नहीं है। उसके बाद भी वो दुनिया के सबसे बेहतरीन फुटबॉलर लियोनेल मेसी से पीछे हैं। फोब्र्स की इसी सूची में लियोनेल दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ी हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर दोनों ने एक साल में कितनी कमाई की। साथ दोनों ने कौन-कौन से विज्ञापनों को कर धन कमाया...

यह भी पढ़ेंः- हाइजैक की अफवाह पड़ी कारोबारी पर भारी, पांच करोड़ का जुर्माना और उम्रकैद की सजा

कमाई के मामले में मेसी से पांच गुना पीछे हैं विराट
यह बात अलग है कि मौजूदा समय में क्रिकेट वल्र्ड कप 2019 चल रहा है। पूरी दुनिया इसका लुत्फ उठा रही है। फिर से फुटबॉल के सामने क्रिकेट कुछ भी नहीं है। फुटबॉल पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा खेले जाने वाला और देखे जाने वाला खेल है। उसके खिलाडिय़ों को किसी दूसरे स्पोर्ट्स से ज्यादा पसंद भी किया जाता है। ऐसे में लियोनेल मेसी दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ी बने हैं तो इसमें कोई अचंभे की बात नहीं है। फोर्ब्स के अनुसार लियोनेल मेसी की एक साल की कुल कमाई 889 करोड़ रुपए है। जो दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर के मुकाबले पांच गुना ज्यादा है। मेसी ने विज्ञापनों से करीब 644 करोड़ रुपए की कमाई की है। वहीं सैलरी एवं विनिंग प्राइज से उनकी सालाना इनकम 245 करोड़ रुपए रही है।

यह भी पढ़ेंः- गिरावट के साथ खुले शेयर बाजार, सेंसेक्स 151 अंक नीचे, निफ्टी भी कमजोर

विराट कोहली ने एक साल में कमाए 175 करोड़ रुपए
वहीं दूसरी ओर विराट कोहली की फैन फॉलोइंग दुनियाभर के देशों में हैं। वो जितने फील्ड के अंदर फेमस है। फील्ड के बाहर भी दुनिया विराट की दिवानी है। फोर्ब्स द्वारा जारी आंकड़ों की बात करें तो विराट कोहली की एक साल की कुल कमाई 175 करोड़ रुपए है। इसमें से उन्होंने एक साल में विज्ञापनों से करीब 147 करोड़ रुपए की कमाई की है। सैलरी एवं विनिंग प्राइज से उनकी सालाना इनकम 28 करोड़ रुपए रही है।

यह भी पढ़ेंः- लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में नहीं हुआ बदलाव, आज ये चुकानी होगी कीमत

करीब दो दर्जन विज्ञापनों के ब्रांड एंबेस्डर हैं विराट कोहली
पिछले एक साल में विराट ने विज्ञापनों से 147 करोड़ रुपए की कमाई की है। आपको जानकर ताज्जुब होगा कि पिछले एक साल में उन्होंने 23 ब्रांड के विज्ञापन किए हैं। जिसमें ऑडी इंडिया, मान्यवर, मिंत्रा, मोबाइल प्रीमियम लीग, श्याम स्टील, अमेज इन्वर्टर एंड बैटरी, प्यूमा, गूगल डुओ, हीरो मोटोकॉर्प, कोलगेट, वोलिनी, रोन, टू यम, टिसोट, आरसी, बूस्ट एनर्जी ड्रिंक, अमरीकन टूरिस्टर, एमआरएफ टायर्स, उबर इंडिया, रेमिट2इंडिया, फिलिप्स इंडिया और वाल्वोलिन शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः- इंडियाबुल्स मामले में याचिकाकर्ताओं की भूमिका संदिग्ध, यह जानकारी आई सामने

विज्ञापन के मुकाबले विज्ञानपन से चार गुना कमाई करते हैं मेसी
वहीं दूसरी ओर लियोनेल मेसी की बात करें तो वो विराट कोहली के मुकाबले करीब चार गुना ज्यादा कमाते हैं। उन्होंने विज्ञापन कर एक साल में 644 करोड़ रुपए की कमाई की है। जानकारी के अनुसार उन्होंने एक साल में कुल 13 ब्रांड का विज्ञापन किया है। जिसमें हुवावे, पेप्सी, एडिडास, डोलसे एंड गबाना, एयर यूरोप, गैटोराडे, लेज, टाटा मोटर्स, मास्टरकार्ड, सिरीन लैब, हॉकर्स एंड मेंग्न्यू ग्रुप, एक्सपो 2020 दुबई यूएई शामिल हैं।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned